Uttar Pradesh

छात्र संसद का गठन सकारात्मक प्रयास है : चम्पत राय

शपथ ग्रहण

प्रयागराज, 31 अगस्त (Udaipur Kiran) । विद्या भारती से सम्बद्ध काशी प्रांत के रानी रेवती देवी सरस्वती विद्या निकेतन इंटर कॉलेज राजापुर के छात्र संसद, कन्या भारती एवं शिशु भारती के छात्र-छात्राओं का शपथ ग्रहण समारोह शनिवार काे कारसेवक पुरम अयोध्या में प्रधानाचार्य बांके बिहारी पाण्डेय के मार्गदर्शन में हुआ। मुख्य अतिथि विहिप के अखिल भारतीय महामंत्री एवं राम जन्मभूमि ट्रस्ट के महासचिव चम्पत राय ने कहा कि बचपन से ही लोकतंत्र के प्रति आस्था और जिम्मेदारियों का अहसास कराने के लिए छात्र संसद का गठन सकारात्मक प्रयास है।

मुख्य अतिथि चम्पत राय ने छात्रों को समय और संयम से अपने जीवन को व्यवस्थित कर लक्ष्य प्राप्त करने के लिए उत्साहित किया। इसके साथ ही संसदीय मर्यादा का पालन करते हुए बच्चों को विभिन्न प्रजातांत्रिक पदों पर शपथ ग्रहण कराकर उनको व्यक्तिगत दायित्वों के साथ विद्यालय हित में कार्य करने की प्रेरणा दी।

विशिष्ट अतिथि राजकुमार सिंह ने छात्र संसद के पदाधकारियों को दायित्वों का बोध कराते हुए कहा कि जिस प्रकार से विधायक और सांसद चुनकर राज्य और देश की विकास व सुरक्षा की व्यवस्था का दायित्व संभालते हैं, ठीक उसी प्रकार ये भैया-बहन भी विद्यालय की तरक्की एवं व्यवस्था को संचालित करने में सहयोगी बनेंगे। अध्यक्षता कर रहे जयराम महाराज ने समस्त पदाधिकारी एवं सदस्यों को आशीर्वाद प्रदान किया।

शपथ ग्रहण समारोह में छात्र संसद के पदाधिकारियों व सांसदों को कर्तव्यनिष्ठा व अनुशासन की शपथ दिलाई गयी। मुख्य अतिथि चम्पत राय, विशिष्ट अतिथि जन शिक्षा अवध के पूर्व प्रदेश निरीक्षक राजकुमार सिंह एवं जयराम महाराज ने समस्त विभागों के प्रमुखों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। छात्र संसद के प्रधानमंत्री विष्णु पांडे, उपप्रधानमंत्री प्रतीक तिवारी एवं कन्या भारती की प्रधानमंत्री श्रेया शुक्ला, उपप्रधानमंत्री शुभ्रा पाल तथा शिशु भारती के अध्यक्ष शोभित गौड़, उपाध्यक्ष आराधना सिंह, सेनापति अधिप राय एवं उप सेनापति अथर्व पाण्डेय रहे।

इस अवसर पर विद्यालय के संगीताचार्य मनोज गुप्ता के निर्देशन में सांस्कृतिक कार्यक्रम ने सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। कार्यक्रम में विद्या मंदिर अयोध्या के प्रधानाचार्य अवनी कुमार शुक्ला, आचार्य कृष्णानंद तिवारी, शिशु भारती की प्रमुख अर्चना राय, कन्या भारती की प्रमुख लक्ष्मी सिंह, छात्र संसद के प्रमुख गिरजेश सिंह सहित विद्यालय के समस्त शिक्षक एवं शिक्षकों का योगदान सराहनीय रहा। अतिथियों का स्वागत एवं सम्मान प्रधानाचार्य बांके बिहारी पाण्डेय तथा संचालन मृत्युंजय शुक्ला एवं श्रेया शुक्ला ने किया।

(Udaipur Kiran) / विद्याकांत मिश्र

Most Popular

To Top