Haryana

‘मैन ऑफ द डे’ चुने जाने पर अंकित सैनी का कॉलेज में स्वागत

अंकित सैनी को ‘मैन ऑफ द डे’ के मुख्य पुरुस्कार से सम्मानित करते आयोजक।

24 व 25 अगस्त काे अयोध्या में आयाेजित हुआ था अमृत समागम-2

विभिन्न राज्यों के आयुर्वेदिक कॉलेज के छात्रों व वैद्याें ने लिया भाग

नारनाैल, 31 अगस्त (Udaipur Kiran) । उत्तर प्रदेश में स्थित अयोध्या धाम में आयाेजित अमृत समागम-2 में बाबा खेतानाथ राजकीय आयुर्वेदिक कॉलेज व अस्पताल नारनौल के विद्यार्थी अंकित सैनी को ‘मैन ऑफ द डे’ का मुख्य पुरस्कार मिलने के बाद कॉलेज पहुंचने पर काॅलेज स्टाफ ने स्वागत किया।काॅलेज प्राचार्य श्रीनिवास गुज्जवार सहित सभी ने अंकित काे बधाई दी है।

उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश में स्थित अयोध्या धाम में 24 व 25 अगस्त काे 24 व 25 अगस्त काे अमृत समागम-2 के तहत अंतरराष्ट्रीय व्यावहारिक दृष्टिकोण कार्यशाला आयाेजित की गई थी। इस कार्यक्रम में देश के विभिन्न राज्यों से आयुर्वेदिक कॉलेज के छात्रों एवं वैद्यों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया था। इसका प्रमुख उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय व्यावहारिक दृष्टिकोण कार्यशाला, आयुर्वेद चिकित्सा पर्यटन, स्टार्टअप सम्मेलन, आरोग्यम मेला, अमृत व्यापार मेला कार्यक्रम को बढ़ावा देना है। इस कार्यक्रम में बाबा खेतानाथ राजकीय आयुर्वेदिक कॉलेज व अस्पताल नारनौल के विद्यार्थी अंकित सैनी को ‘मैन ऑफ द डे’ का पुरस्कार मिला था। इस

पुरस्कार पाने के बाद छात्र अंकित का शनिवार काे स्कूल पहुंचने पर स्वागत किया गया। महाविद्यालय में पहुंचने पर छात्र अंकित सैनी को संस्थान के शिक्षकों एवं डाॅक्टरों ने बधाई दी। इस माैके पर काॅलेज में प्राचार्य श्रीनिवास गुज्जवार ने कहा कि उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम में दो विश्व रिकॉर्ड भी बनाए गए। इसमें काश्यप संहिता की सबसे बड़ी कक्षा व धनवंतरि वंदना के लिए सबसे बड़ी सभा शामिल है। इस प्रतियोगिता में छात्रों ने स्त्री सम्मान में कविता का गायन, द्वितीय भाग में नृत्य प्रस्तुत किया और अंत में रैंप वॉक किया।

छात्र ने संस्थान में विभिन्न प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रम करवाने के लिए प्राचार्य श्रीनिवास गुज्जवार, शिक्षक डाॅ. ऋतू, डाॅ. रितेश एवं डाॅ. कुमार आनंद का आभार प्रकट किया। इस मौके पर उपचिकित्सा अधीक्षक डाॅ. पंकज कौशिक ने बताया कि अब छात्रों को अस्पताल परिसर में सभी चिकित्सा विशेषज्ञों के निर्देशन में क्लीनिकल अध्ययन प्रारंभ करा दिया गया है। अभी अस्पताल में 250 से 300 मरीज आ रहे हैं। इसमें उन्हें पंचकर्मा, क्षारसूत्र, अग्निकर्म चिकित्सा व मर्म चिकित्सा प्रदान की जाती है। पुरानी बीमारियों का इलाज निशुल्क आयुर्वेदिक औषधियां से किया जाता है। भर्ती मरीजों को निशुल्क भोजन भी उपलब्ध करवाया जा रहा है। यहां रोगों से बचने के लिए स्वस्थ जीवन शैली के बारे में जानकारी के साथ ही प्रातःकाल में प्रतिदिन योग कक्षा का संचालन भी करवाया जाता है।

—————

(Udaipur Kiran) / श्याम सुंदर शुक्ला

Most Popular

To Top