Bihar

बिहार के मुख्यमंत्री प्रदेश में समरस समाज बनाने के लिए कृत संकल्पित : श्रवण कुमार

मंत्री श्रवण कुमार

सहरसा, 31 अगस्त (Udaipur Kiran) ।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार समरस समाज बनाने के लिए कृत संकल्पित है।जिसके कारण हर जाति धर्म मजहब एवं समुदाय के लोगों के उत्थान के लिए कार्य कर रहे है।वही गरीब पिछड़े एवं वंचित लोगो के कल्याण के लिए कई योजना चलाई जा रही है।जो अन्य प्रदेश मे नही केवल बिहार में चलाई जा रही है।उक्त बातें बिहार सरकार के ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार नें शनिवार को परिसदन में आयोजित प्रेस वार्ता के दौरान कही।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा पूरे प्रदेश में गरीबों के लिए अनेक योजना चला रही है।जिसके अंतर्गत जिलें में भी मनरेगा, लोहिया स्वच्छ योजना,आवास योजना,नल जल योजना एवं सात निश्चय जैसे महत्त्वाकांक्षी योजना की समीक्षात्मक बैठक का आयोजन किया गया।जिसमें पिछले बैठक में निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त करने में कितनी सफलता हासिल हुई। इस संबंध में संबंधित अधिकारियो को दिशा-निर्देश दिया।समीक्षा बैठक से पूर्व ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार ने कहा कि आवास योजना के तहत तीन योजनाएं संचालित की जा रही है जो कि देश के किसी अन्य प्रदेश में संचालित नहीं है। इन योजनाओं के संबंध में उन्होंने बताया कि 1 जनवरी 1996 से पहले आवास योजना के तहत जो घर बना है और वह घर रहने लायक नहीं है और लाभुक जीवित है तथा उन्हें किसी और योजना के तहत लाभ नहीं मिला है तो ऐसे लाभुक को आवास जीर्णोद्धार हेतु एक लाख 20 हजार रूपए की मदद की जा रही है। दूसरी, एक अप्रैल 2010 से पहले आवास की स्वीकृति मिली और आवास आधी अधूरी है तो ऐसे लाभुक को आवास का निर्माण पूर्ण करने के लिए 50 हजार रूपये की सहायता बिहार सरकार अपने खजाने से कर रही है।

तीसरी योजना के संबंध में उन्होंने बताया कि ऐसे पात्र परिवार जो प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत नामित है और उन्हें आवास बनाने के लिए भूमि नहीं है, उसे मुख्य मंत्री बास क्रय स्थल योजना के तहत भूमि खरीद के लिए एक लाख दिया जाएगा। वर्ष 1996 से पहले आवास योजना के लाभुक को जीर्णाेद्धार हेतु मिलनेवाली एक लाख 20 हजार सहायता रशि योजना के तहत जिले को मिले मात्र 25 लक्ष्य के संबंध में मंत्री ने कहा कि पूरे बिहार में मात्र 21 हजार का लक्ष्य है। इस अवसर पर भाजपा जिला अध्यक्ष दिवाकर सिंह, जदयू जिलाध्यक्ष चंद्रदेव मुखिया, लोजपा( रा) जिलाध्यक्ष महेंद्र शर्मा, राष्ट्रीय लोक मोर्च को जीवेंद्र कुमार जीशु,जदयू प्रवक्ता डॉ लुतफल्लाह उपस्थित थे।

(Udaipur Kiran) / अजय कुमार

Most Popular

To Top