CRIME

नवादा में 56 लाख का प्रतिबंधित कोडाइन फास्फेट युक्त कफ सिरप बरामद ,कारोबारी गिरफ्तार

बरामद ट्रक

नवादा,31 अगस्त (Udaipur Kiran) । नवादा जिले के रजौली समेकित जांच चौकी पर वाहन जांच के दौरान शनिवार को उत्पाद पुलिस ने 56 लाख रुपए मूल्य का कफ सिरप बरामद किया है। कारोबारी को भी गिरफ्तार कर लिया है। समेकित जाँच चौकी पर वाहन जाँच के दौरान भारी मात्रा में बिहार में प्रतिबंधित कोडाइन फास्फेट युक्त कफ सिरप को बरामद किया गया है।साथ ही चालक सह कारोबारी को भी गिरफ्तार किया गया है।

इस संबंध में समेकित जाँच प्रभारी सह अवर निरीक्षक उत्पाद संगम कुमार ने बताया कि वरीय अधिकारियों के निर्देश पर झारखंड से आने वाली हर छोटी बड़ी वाहनों की जांच की जा रही थी।वाहन जाँच के दौरान झारखंड की ओर से कंटेनर संख्या JH 01 EQ 7800 आ रही थी, जिसे जाँच के लिए रोका गया और वाहन की तलाशी ली गई।तलाशी के दौरान उक्त कंटेनर में कार्टन लोड था ।जब कार्टन को खोलकर देखा गया तो उक्त कार्टन में कोडाइन फास्फेट युक्त प्रतिबंधित कफ सिरप पाया गया,जिसके बाद उक्त कंटेनर के चालक सह कारोबारी को गिरफ्तार कर लिया गया।

उक्त वाहन से 345 कार्टन में रहे 3450 लीटर प्रतिबंधित कफ सिरप को बरामद किया गया है, जिसकी कीमत 56 लाख रुपए बताई जा रही है। गिरफ्तार चालक सह कारोबारी जमुई जिला के सिकंदरा थानाक्षेत्र के लूसीधानी निवासी प्रदीप यादव के पुत्र उमेश यादव के विरुद्ध उत्पाद अधिनियम के तहत प्राथमिक की दर्ज कर न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया है।

पूछताछ के दौरान गिरफ्तार चालक ने बताया कि प्रतिबंधित कफ सिरप को रांची से लाया जा रहा था। जिसे मधेपुरा पहुँचाना था। साथही उन्होंने बताया कि जप्त कफ सिरप में कोडाइन फास्फेट पाया जाता है। जिसे बिहार सरकार मादक द्रव घोषित किया है।और बिहार में इसके बिक्री और परिवहन पर पूर्णतः प्रतिबंध है। अवध शराब कारोबारी दसिडियों को नशा के लिए ऊंचे दाम पर कफ सिरप भी मुहैया कराते हैं।

—————

(Udaipur Kiran) / संजय कुमार सुमन

Most Popular

To Top