Madhya Pradesh

ग्वालियर: बूंदाबांदी कर बिखर गए मेघ, पारा पहुंचा 35 के पार

ग्वालियर, 30 अगस्त (Udaipur Kiran) । शहर में शुक्रवार को दिन भर सूरज और बादलों के बीच आंख-मिचौली चलती रही। शाम को आईं काली घटाएं बूंदाबांदी कर बिखर गईं। बारिश नहीं होने से आज अधिकतम पारा 35 डिग्री सेल्सियस के पार चला गया। मौसम विभाग के पूर्वानुमान पर भरोसा करें तो अगले 24 घंटे के दौरान ग्वालियर एवं चंबल संभाग में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

आज कई बार आसमान में घने बादल देखे गए। जिससे बारिश की उम्मीद जगी लेकिन बादल बार-बार बिखरते रहे। शाम करीब चार बजे के आसपास लगभग पांच मिनट तक बूंदाबांदी हुई। इस दौरान शहर में 0.3 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। आज अधिकांश समय तेज धूप खिली रहने से पिछले दिन की अपेक्षा अधिकतम तापमान 0.8 डिग्री सेल्सियस वृद्धि के साथ 35.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो औसत से 1.4 डिग्री सेल्सियस अधिक है। न्यूनतम तापमान भी 0.5 डिग्री सेल्सियस बढ़कर 26.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह भी औसत से 0.7 डिग्री सेल्सियस अधिक है।

मौसम विभाग के अनुसार इस समय कक्ष से सटे पूर्वोत्तर अरब सागर में अति तीव्र निम्न दबाव और ओडिशा तट के पास उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। मानसून की अक्षय रेखा इन दोनों मौसम प्रणालियों को आपस में जोड़ रही है। साथ ही एक अन्य द्रोणिका भी इन दोनों मौसम प्रणालियों के बीच से गुजर रही है। इन मौसम प्रणालियों के प्रभाव से अगले 24 घंटे के दौरान ग्वालियर सहित आसपास के जिलों में कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

(Udaipur Kiran) / शरद शर्मा

Most Popular

To Top