Chhattisgarh

जिले में रेडक्रास की गतिविधियां में अब आएगी तेजी

रेडक्रास गतिविधियों की समीक्षा बैठक लेते हुए अधिकारी।

धमतरी , 30 अगस्त (Udaipur Kiran) । जिला रेडक्रास के पूर्व प्रभारी बदलने के बाद से धमतरी जिले में रेडक्रास की गतिविधियां सालों से ठंडा पड़ा हुआ है। जिला कार्यालय में भी सन्नाटा पसरा रहता है। भृत्य के भरोसे कार्यालय संचालित है। किसी तरह की गतिविधियां संचालित नहीं हो रही है। अब मुख्य कार्यपालन अधिकारी भारतीय रेडक्रास सोसायटी छग एमके राउत ने जिले में रेडक्रास गतिविधियों की समीक्षा की, तो गतिविधियों में बदलाव आने की संभावना है। देखना यह है कि समीक्षा बैठक के बाद रेडक्रास की गतिविधियों में क्या बदलाव आता है।

एमके राउत ने 30 अगस्त को जिले में चल रही रेडक्रास गतिवधियों की समीक्षा की। कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आायोजित इस बैठक में उन्होंने इसके लिए सदस्यता अभियान चलाकर क्षेत्र के लोगों, जनप्रतिनिधियों को जोड़ने कहा है। साथ ही जूनियर रेडक्रास के बच्चों को पहचान के लिए बैज प्रदाय करने के निर्देश दिए है। श्री राउत ने कहा कि रेडक्रास का उद्देश्य सेवाभाव को बढ़ावा देना है। इसके लिए सभी महाविद्यालयों में रेडक्रास के संबंध में कार्यक्रम आयोजित कर रक्तदान और अन्य गतिविधियां आयोजित करने, प्रबंध समिति के लिए चुनाव कराने के लिए तिथि, स्थान, समय निर्धारित कर समिति के सदस्यों का चयन 31 अक्टूबर तक करने कहा है।

उन्होंने रेडक्रास के कार्यों को और अधिक विस्तृत करने के लिए उद्योगों में कार्यरत श्रमिकों, ग्रामीणों इत्यादि को युवा रेडक्रास के जरिए प्रशिक्षण दिलाने कहा है।दुर्घटना में घायलों को जल्द सहायता मुहैय्या हो सके, इसके लिए ग्रामीण क्षेत्रों में सरपंच को जोड़ने कहा है, ताकि मरीज को सही समय में मदद मिल सके और समय की बचत हो। इस मौके पर कलेक्टर नम्रता गांधी ने जिले में रेडक्रास गतिविधियों के लिए तैयार कैलेंडर की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि हाईस्कूल के बच्चों के साथ हेल्थ कार्यक्रम चलाया जा रहा है, जो कि डाईट के बच्चों को देंगे। अब तक 20 बच्चों और चार शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया गया है। अब ये बच्चे हाईस्कूल और मिडिल स्कूल के बच्चों को प्रशिक्षित करेंगे। इसके साथ ही सदस्यता अभियान जिले में चलाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि टीबी मुक्त भारत अभियान के तहत निक्षय मित्र बनाए गए हैं। इसके साथ ही एक सौ से अधिक लोगों को फुड बास्केट प्रदाय कर लाभान्वित किया गया है। साथ ही चार लाख 96 हजार रुपये इकट्ठा कर लिए गए हैं।

बैठक में इंडियन रेडक्रास सोसायटी छत्तीसगढ़ राज्य शाखा रायपुर के चेयरमेन अशोक अग्रवाल, कलेक्टर नम्रता गांधी, सीईओ जिला पंचायत रोमा श्रीवास्तव, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा यूएल कौशिक सहित संबंधित अधिकारी और रेडक्रास सोसायटी के सदस्य उपस्थित थे।

(Udaipur Kiran) / रोशन सिन्हा

Most Popular

To Top