HEADLINES

पूर्व मुख्यमंत्री बेअंत सिंह के हत्यारे की दया याचिका वापस लेगी एसजीपीसी

अकाल तख्त साहिब पर पांच सिंह साहिबानों की बैठक में फैसला

चंडीगढ़, 30 अगस्त (Udaipur Kiran) । पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री बेअंत सिंह की हत्या करने वाले बलवंत सिंह राजोआना की दया याचिका को वापस लिया जाएगा। यह फैसला शुक्रवार को अकाल तख्त साहिब पर हुई पांच तख्तों के जत्थेदारों की बैठक में सर्वसम्मति से लिया गया। जत्थेदार ज्ञानी रघबीर सिंह ने स्पष्ट किया कि लंबे समय से राष्ट्रपति के पास दया याचिका केस लंबित है। बलवंत सिंह राजओना भी यही चाहते हैं कि इस याचिका को वापस लिया जाए।

बलवंत सिंह राजोआना को पूर्व मुख्यमंत्री बेअंत सिंह की हत्या का दोषी बनाया गया था। जिसके बाद उन्हें फांसी की सजा सुनाई गई। एसजीपीसी की तरफ से इसके लिए सुप्रीम कोर्ट में भी अर्जी दाखिल की गई थी और राष्ट्रपति को भी लिखा था। जत्थेदार ज्ञानी रघबीर सिंह ने बैठक का फैसला बताते हुए कहा कि बैठक में बलवंत सिंह राजोआना पर गंभीरता से विचार किया गया। जिसमें अब उनकी मर्सी पटीशन जो लंबे समय से राष्ट्रपति के पास है, उसे वापस लिया जाए। बलवंत सिंह राजोआना को फांसी की सजा सुनाए 18 साल से अधिक का समय हो चुका और उनकी फांसी की सजा को उम्र कैद में बदलने के लिए भारत सरकार को भेजी मर्सी पटीशन 12 साल से अधिक समय से विचाराधीन पड़ी है ।

बलवंत सिंह राजोआना की इच्छा पर एसजीपीसी ने श्री अकाल तख्त साहिब को खत लिखा। बैठक में फैसला लिया गया कि बलवंत सिंह राजोआना की सिख कौम के लिए दी कुर्बानी बहुत बड़ी है और उनका जीवन कौम की अमानत है। सिख जत्थेबंदियां इस पर अपना विचार जल्द से जल्द श्री अकाल तख्त साहिब को लिख कर भेजें।

—————

(Udaipur Kiran) शर्मा

Most Popular

To Top