RAJASTHAN

आत्म शुद्धि का महापर्व पर्युषण शनिवार से, विभिन्न धार्मिक कार्यक्रम होंगे

jodhpur

जोधपुर, 30 अगस्त (Udaipur Kiran) । जैन समाज की ओर से जप, तप, त्याग का परिचायक आत्म जागरण व आत्म शुद्धि का पर्व पर्वाधिराज पर्युषण महापर्व शनिवार से शुरू होगा। आठ दिवसीय पर्युषण पर्व के दौरान जैन चातुर्मास स्थलों पर विभिन्न धार्मिक कार्यक्रम आयोजित होंगे।

खेरादियों का बास जैन श्वेताम्बर त्रिस्तुतिक संघ में विराजित साध्वी कारुण्य लता के सानिध्य में राजेन्द्र भवन में पर्युषण महापर्व 31 अगस्त से 7 सितंबर तक मनाया जाएगा। सचिव हीराचन्द भंडारी व उपाध्यक्ष महेन्द्र सुराणा ने बताया कि पर्युषण अवधि में अवंति पाश्र्वनाथ मंदिर में सुबह पूजा-अर्चना, दिन में प्रभु की आंगी रचना व रात्रि में भक्ति का आयोजन किया जाएगा। आयोजन को लेकर मंदिर को सजाया गया हैं। वहीं गांधी मैदान में संत ललितप्रभ व चन्द्रप्रभ के सानिध्य में पर्युषण पर्व की आराधना शनिवार को शुरू होगी। अष्ट दिवसीय इस आराधना में प्रतिदिन नियमित प्रवचन होंगे, चौबीस तीर्थंकरों का स्नात्र पूजन, जैन आगमों का स्वाध्याय व प्रतिक्रमण होगा। संबोधि धाम के महासचिव अशोक पारख ने बताया कि 7 सितम्बर को गांधी मैदान में संवत्सरी पर्व होगा। गुरों का तालाब स्थित चिंतामणि पाश्र्वनाथ जैन मंदिर में पर्युषण पर्व श्रद्धा व उल्लास से मनाया जाएगा। तीर्थ के ट्रस्टी ओमप्रकाश चोपड़ा ने बताया कि संत ध्यान रत्न विजय के सानिध्य में कल्प सूत्र का वाचन, भगवान महावीर स्वामी का जन्म वाचन उत्साह के साथ मनाया जाएगा। पर्युषण पर्व की आराधना के दौरान भगवान पाश्र्वनाथ की रोजाना आंगी व प्रतिक्रमण होगा।

तेरापंथ भवन में पर्युषण महापर्व एक से

जैन श्वेताम्बर तेरापंथ सभा, तेरापंथ युवक परिषद जोधपुर की ओर से भीतरी शहर जाटाबास स्थित तेरापंथ भवन में रविवार से पर्युषण महापर्व की आराधना शुरू होगी। साध्वी कुंदनप्रभा, साध्वी विद्युतविभा, साध्वी किरणयशा, साध्वी चारित्रप्रभा के सानिध्य में विभिन्न धार्मिक आयोजन होंगे। सभाध्यक्ष मूलचंद तातेड़ आयोजन को लेकर संघीय संस्थाएं सभा, युवक परिषद, महिला मंडल, अणुव्रत समिति, ज्ञानशाला, प्रोफेशनल फोरम आदि पर्व को भव्य बनाने में जुटे हुए है।

(Udaipur Kiran) / सतीश

Most Popular

To Top