Jammu & Kashmir

कठुआ के सभी विधानसभा क्षेत्रों में स्वीप गतिविधियों के तहत मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

Voter awareness program organized under sweep activities

कठुआ, 30 अगस्त (Udaipur Kiran) । आगामी एक अक्टूबर को होने वाले विधानसभा चुनावों में अधिक भागीदारी सुनिश्चित करने के उद्देश्य से स्वीप कार्यक्रम के तहत कठुआ जिले के विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों में प्रभावशाली कार्यक्रमों की एक श्रृंखला आयोजित की गई।

गवर्नमेंट गर्ल्स हायर सेकेंडरी स्कूल कठुआ में स्वीप पर केंद्रित एक वाद-विवाद प्रतियोगिता आयोजित की गई। जिसमें छात्रों की उत्साही भागीदारी को प्रदर्शित किया गया, जिन्होंने मतदाता शिक्षा पर अपने दृष्टिकोण प्रस्तुत किए। कर्मचारियों और छात्रों ने चुनावी प्रक्रिया में सक्रिय भागीदारी के लिए अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करते हुए मतदाता शपथ ली। इसी प्रकार जीएचएसएस नगरी पैरोल में एक अन्य कार्यक्रम में नोडल अधिकारी कठुआ जतिंदर सेठी के मार्गदर्शन में एक कविता पाठ सत्र आयोजित किया गया। हीरानगर में भी एक दिन स्वीप गतिविधियों से भरा रहा जिसकी शुरुआत सरकारी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कूटा से हुई, जहां शिक्षकों और छात्रों ने मतदाता प्रतिज्ञा ली और अपने परिवारों और 18 वर्ष से अधिक उम्र के साथियों को चुनाव के दिन मतदान करने के लिए प्रेरित करने के लिए एक हस्ताक्षर अभियान चलाया।

महिला मतदाताओं को प्रोत्साहित करने के लिए कूटा पंचायत के वार्डों में स्वीप पदयात्रा निकाली गई। आंगनवाड़ी केंद्र पट्टा और रसाना में महिलाओं ने मतदान करने की शपथ ली और अपनी मतदान उंगलियों पर मुहर लगाकर अपनी प्रतिबद्धता का प्रतीक बनाया। बसोहली विधानसभा क्षेत्र में राजकीय उच्च विद्यालय सांधर के स्टाफ एवं विद्यार्थियों द्वारा एक मतदाता जागरूकता रैली का आयोजन किया गया। रैली में उत्साही प्रतिभागियों ने नारे लगाए और बैनर लिए हुए थे, जो इलाके से होकर गुजरे और समुदाय से आगामी चुनावों में भाग लेने और रिकॉर्ड संख्या में मतदान करने का आग्रह किया। इसके अतिरिक्त बनी में कॉलेज के रेड रिबन क्लब के सहयोग से इलेक्टोरल लिटरेसी क्लब द्वारा जीडीसी बनी में एक मैत्रीपूर्ण वॉलीबॉल मैच का आयोजन किया गया। स्वीप के नोडल अधिकारी प्रोफेसर नसीब कुमार भगत ने युवाओं में जिम्मेदारी की भावना को बढ़ावा देने के लिए मतदान के महत्व, खेल को नागरिक शिक्षा के साथ जोड़ने पर छात्रों को संबोधित किया।

—————

(Udaipur Kiran) / सचिन खजूरिया

Most Popular

To Top