Jharkhand

योजनाओं के प्रति जागरूक रहे जनता तभी मिलेगा पूरा लाभ: डीसी

इंस्टॉल का निरीक्षण करते डीसी
परिसंपत्ति का वितरण करते डीसी
कार्यक्रम का निरीक्षण करते डीसी

आपकी योजना, आपकी सरकार, आपके द्वार कार्यक्रम का डीसी ने किया निरीक्षण

रामगढ़, 30 अगस्त (Udaipur Kiran) ।

राज्य सरकार के निर्देश पर रामगढ़ जिले में आपकी योजना, आपकी सरकार, आपके द्वारा कार्यक्रम की शुरुआत शुक्रवार से हो गई है।कार्यक्रम के पहले दिन डीसी चंदन कुमार ने मांडू प्रखंड अंतर्गत तोपा, ओरला एवं कीमो पंचायत में आयोजित शिविर का निरीक्षण किया।

शिविर के दौरान उपायुक्त ने आम जनों से कहा कि सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं एवं आपकी विभिन्न समस्याओं का समाधान आपके अपने क्षेत्र में ही हो, इस उद्देश्य से सरकार द्वारा आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। सरकार द्वारा विभिन्न योजनाएं चलाई जा रही हैं। लेकिन जागरूकता के अभाव में लोग योजनाओं का लाभ नहीं ले पाते हैं। आप सभी से अनुरोध है कि शिविर का लाभ लेते हुए सरकार की प्रत्येक योजना व योजना का लाभ लेने की प्रक्रिया की जानकारी लें। मौके पर उपायुक्त ने उपस्थित लोगों से स्वयं सरकार की योजनाओं के प्रति जागरूक होने एवं अपने आस पड़ोस के लोगों को भी सरकार की योजनाओं की जानकारी देने की अपील की। उपायुक्त ने कहा कि अभियान मोड में कार्य करते हुए सरकार की योजनाओं से प्रत्येक योग्य लाभुक को योजना से जोड़ने का कार्य किया जा रहा है। आप सभी विभागों द्वारा लगाए जा रहे स्टालों पर जाकर अधिकारियों से योजनाओं जानकारी प्राप्त करें। शिविर के दौरान आपके द्वारा जो भी आवेदन दिए जा रहे हैं उन्हें यथासंभव शिविर के दौरान ही निष्पादित करने का कार्य किया जा रहा है। वहीं प्रत्येक आवेदन की पोर्टल की एंट्री व ऑनलाइन मॉनिटरिंग कर आवेदनों को निष्पादित करने का कार्य किया जा रहा है। शिविर के दौरान उपायुक्त ने आम जनों को सर्वजन पेंशन योजना, साइकिल वितरण योजना, सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना सहित अन्य योजनाओं की जानकारी दी। वहीं उन्होंने सभी से योजनाओं का लाभ लेने की अपील की।

इस दौरान जिला स्तरीय नोडल पदाधिकारी सह अपर समाहर्ता गीतांजलि कुमारी ने शिविर के दौरान उपस्थित लोगों से कहा कि आप सभी के लिए यह एक बेहद सुनहरा अवसर है। सरकार आपके द्वार पर आकर आपको योजनाओं से लाभान्वित कर रही है। आपकी समस्याओं का समाधान कर रही है। आप सभी बढ़ चढ़कर शिविर में हिस्सा ले एवं अपने आसपास के लोगों को भी शिविर में भाग लेने के प्रति जागरूक करें।

शिविर के दौरान उपायुक्त के द्वारा ओरला पंचायत में आदर्श महिला समूह को 4 लाख रूपए एवं ओरला आजीविका महिला समूह को 5 लाख रुपए का सीआईएफ प्रदान किया गया। वहीं किमो पंचायत में उपायुक्त के द्वारा सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना के तहत लक्ष्मी कुमारी, रिया कुमारी, सुमिता कुमारी, प्रतिमा कुमारी को स्वीकृति प्रमाण पत्र प्रदान किया गया। निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त ने शिविरों में लगाए गए स्टालों का निरीक्षण कर प्रतिनियुक्त अधिकारियों एवं कर्मियों को शिविर में आने वाले लोगों को सरकार की योजनाओं की पूरी जानकारी देने, उनकी समस्याओं का ऑन द स्पॉट निष्पादन करने, आवेदनों की ऑनलाइन एंट्री सुनिश्चित करने सहित अन्य आवश्यक निर्देश दिए।

—————

(Udaipur Kiran) / अमितेश प्रकाश

Most Popular

To Top