Uttrakhand

जनजाति विकास समिति की बैठक का आयोजन

बैठक के दौरान

हरिद्वार, 30 अगस्त (Udaipur Kiran) । लालढांग क्षेत्र में आदर्श युवा समिति की ओर से शुक्रवार को रसूलपुर में जनजाति विकास परियोजना के क्रियान्वयन के लिए गठित परियोजना स्तरीय जनजाति विकास समिति (पीटीडीसी) की बैठक का आयोजन किया गया।

बैठक की अध्यक्षता ग्राम प्रधान गैंडीखाता एवं पीटीडीसी की अध्यक्ष बिस्मिलाह ने की। बैठक में परियोजना प्रबंधक विपिन कुमार ने आगामी 6 माह की प्रस्तावित गतिविधियों का प्रस्तुतीकरण दिया। उन्होंने बताया कि प्रथम वर्ष के लिए चयनित 82 लाभार्थियों को गाय बकरी और सब्जी उत्पादन की सहयोग प्रदान किया जायेगा।

महिला सशक्तिकरण के लिए 6 महिलाओं को सिलाई की गतिविधि संचालित करने के लिए सहायता प्रदान की जाएगी। इसके साथी इन लाभार्थियों का संबंधित गतिविधि में प्रशिक्षण आयोजित किया जाएगा औऱ गांव में लाभार्थियों के लिए स्वास्थ्य शिविर एवं पशु चिकित्सा शिविरों का आयोजन किया जाएगा।

बैठक में परियोजना के लिए प्रथम किस्त की मांग करने का प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित किया गया।

जिला विकास प्रबंधक नाबार्ड अखिलेश डबराल ने कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए अन्य संबंधित विभागों के साथ समन्वयन करने के लिए निर्देशित किया। पुनम सहायक प्रबंधक क्षेत्रीय कार्यालय नाबार्ड देहरादून ने डीपीआर के अनुसार समयबद्ध तरीके से परियोजना गतिविधियों के आयोजन के लिए कहा।

क्रियान्वन संस्था के अध्यक्ष लखबीर सिंह ने परियोजना की विस्तृत जानकारी दी। इस अवसर पर नाबार्ड के अधिकारियों की ओर से लाभार्थियों के फार्म विजिट भी किया गया।

इस बैठक में पीटीडीसी के सदस्य कांता सिंह रसूलपुर, नीलम छोटा रसूलपुर, पूनम इंदिरा नगर गैंडीखाता, धर्मेंद्र रसूलपुर बड़ा, रेखा देवी छोटा रसूलपुर, गौरव कुमार मीठीबेरी राजपाल ढढींयानवाला, कौशल देवी गैडीखाता और सीमा द्विवेदी उपस्थित रहे। बैठक का संचालन आदर्श युवा समिति से विनीता मेहता और विपिन कुमार ने किया।

(Udaipur Kiran) / डॉ.रजनीकांत शुक्ला

Most Popular

To Top