Bihar

सुगौली चीनी मिल में प्रगतिशील किसानो को दिया गया प्रशिक्षण

प्रशिक्षण देते कृषि  वैज्ञानिक

पूर्वी चंपारण,30 अगस्त (Udaipur Kiran) ।बिहार स्टेट सीड एंड ऑर्गेनिक सर्टिफिकेशन एजेंसी के तत्वाधान में शुक्रवार को सुगौली चीनी मिल परिसर में एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान गन्ना बीज उत्पादन एवं प्रमाणन विषय पर लगभग 50 प्रगतिशिल किसानों को प्रशिक्षित किया गया।

कार्यक्रम में बिहार सरकार के सहायक निदेशक डॉ नीरज कुमार एवं बीज निरीक्षक रामकृष्ण परमहंस ने किसानों को महत्वपूर्ण जानकारियों से अवगत कराया। वही कृषि विज्ञान केन्द्र माधोपुर के वैज्ञानिक डा० सौरव दूबे ने किसानो को गन्ना में लगने वाले रोग व उपचार के विषय में विस्तृत जानकारी दी। एचपीसीएल बॉयोपयूल्स लिमिटेड, इकाई-सुगौली के महाप्रबंधक विजय कुमार दीक्षित ने अगामी पेराई सत्र 2024-25 के तैयारी से अवगत कराया।

उप महाप्रबंधक (गन्ना) शैलेन्द्र कुमार मिश्रा ने गन्ना बीज का अनुसंधान एवं गन्ना बीज उत्पादन के बारे में विस्तार से बताया। प्रशिक्षण के दौरान उप गन्ना प्रबंधक संजीव कुमार ने बताया कि एचपीसीएल बायोफ्यूल्स लिमिटेड सुगौली के प्रक्षेत्र में आधार बीज बड़े पैमाने पर उगाये जा रहे है। उन्होने बताया कि प्रक्षेत्र के 35 प्रगतिशील किसानों के खेतो में गन्ने के नवीनतम प्रभेद के बीज के विषय में बताया। मौके पर एचपीसीएल बायोफयूल्स लिमिटेड युनिट सुगौली के गन्ना अधिकारी अभय नाथ पाण्डेय, अमित कुमार सिंह, संतोष कुमार तिवारी,अजय शर्मा, रणजीत सिंह सहित 50 गन्ना उत्पादक किसान उपस्थित थे।

(Udaipur Kiran) / आनंद कुमार

Most Popular

To Top