Uttrakhand

कृषक इंटर कॉलेज रायसी में आपदा प्रबंधन और स्वास्थ्य पर कार्यशाला का आयोजन

कार्यशाला के दौरान

हरिद्वार, 30 अगस्त (Udaipur Kiran) । इंडियन रेड क्रॉस के तत्वावधान में और इंडियन रेडक्रॉस सचिव डॉ. नरेश चौधरी के संयोजन में कृषक इंटर कॉलेज रायसी में आपदा प्रबंधन, स्वास्थ्य और स्वच्छता पर कार्यशाला का आयोजन किया गया।

कार्यशाला के दाैरान डॉ. नरेश चौधरी ने प्रतिभागियाें काे आपदा प्रबंधन के महत्व पर प्रकाश डाला और बताया कि उत्तराखंड की भौगोलिक स्थिति काे देखते हुए आपदाओं निपटने के लिए नागरिकाें काे जागरूक रहना चाहिए। उन्हाेंने बताया कि मानसिक तैयारी से आपदाओं काे आसानी से संभाला जा सकता है और आर्थिक एवं जनहानि काे कम किया जा सकता है।

डॉ. चौधरी ने आपदाओं से पूर्व, आपदा आने पर एवं आपदा के बाद की सभी तैयारियों पर विशेष रूप से छात्राओं को विस्तृत जानकारियां देते हुए उत्तराखंड एवं जनपद हरिद्वार में गत वर्षों में पूर्व में आई हुई आपदाओं पर भी सभी प्रतिभागियों को रूबरू कराया।

छात्र-छात्राओं को स्वास्थ्य एवं स्वच्छता संबंधी विस्तृत जानकारियां डॉ. गरिमा, डॉ. प्रज्ञा, डॉ. करिश्मा ने दी।

प्रधानाचार्या श्रीमती ज्योत्सना गौर ने इंडियन रेडक्रॉस सचिव डॉ. नरेश चौधरी और उनकी टीम के रेडक्रॉस स्वयंसेवक डॉ. गरिमा, डॉ. प्रज्ञा, डॉ. करिश्मा का आभार प्रकट करते हुए धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यशाला में 400 छात्र-छात्राओं ने भाग किया।

(Udaipur Kiran) / डॉ.रजनीकांत शुक्ला

Most Popular

To Top