Sports

पेरिस पैरालिंपिक: शटलर मानसी जोशी का महिला एकल स्पर्धा में अभियान समाप्त

भारतीय पैरा शटलर मानसी जोशी

पेरिस, 30 अगस्त (Udaipur Kiran) । भारत की पैरा शटलर मानसी जोशी महिला एकल एसएल 3 ग्रुप ए मैच में यूक्रेन की ओक्साना कोज़िना से मिली हार के बाद पोर्ट डी ला चैपल एरिना में चल रहे पैरालिंपिक से बाहर हो गईं हैं। ग्रुप ए में अपने शुरुआती मैच की तरह, मानसी ने शुरुआती सेट में बढ़त हासिल की, लेकिन अगले दो सेट हार गईं।

मानसी ने मैच में अच्छी शुरुआत की और पलक झपकते ही, उसने शुरुआती सेट में 21-10 से जीत हासिल की और 1-0 की बढ़त हासिल कर ली। दूसरे सेट में, ओक्साना ने शानदार तरीके से जवाब दिया और एक प्रभावशाली समग्र प्रदर्शन के साथ बाजी पलट दी। उसने मानसी को पीछे धकेल दिया और 15-21 से जीत के साथ 1-1 की बराबरी हासिल की।

​​मैच के निर्णायक सेट में में, मानसी ने अपनी घबराहट को शांत किया और जीत के साथ आगे बढ़ने के लिए पूरी तरह तैयार दिखी। हालांकि, ओक्साना के पास कुछ और ही योजना थी। उसने अंत में तीन अंकों की कमी को दूर किया और 23-21 से जीत के साथ मैच अपने नाम कर लिया। इस हार के साथ ही मानसी इवेंट से बाहर हो गईं।

बता दें कि इस साल भारत ने पैरालिंपिक में अब तक का अपना सबसे बड़ा दल भेजा है, जिसमें 12 खेलों के 84 एथलीट शामिल हैं, जो देश के बढ़ते पैरा-स्पोर्ट्स इकोसिस्टम का प्रमाण है। पेरिस 2024 पैरालिंपिक में भारत की भागीदारी न केवल संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि दर्शाती है, बल्कि पदक की उम्मीदों में भी वृद्धि करती है, क्योंकि देश का लक्ष्य टोक्यो में अपनी पिछली उपलब्धियों को पार करना है।

टोक्यो 2020 पैरालिंपिक में, भारतीय बैडमिंटन दल ने दो स्वर्ण, एक रजत और एक कांस्य पदक सहित कुल चार पदक हासिल किए। टोक्यो 2020 भारत का सबसे सफल पैरालिंपिक खेल था, जिसमें देश ने पांच स्वर्ण, आठ रजत और छह कांस्य सहित 19 पदक जीते।

—————

(Udaipur Kiran) दुबे

Most Popular

To Top