Chhattisgarh

महापौर ने किया जिले में राष्ट्रीय कृमिमुक्ति दिवस का शुभारंभ

राष्ट्रीय कृमिमुक्ति दिवस का शुभारंभ करते हुए महापौर विजय देवांगन।

धमतरी, 29 अगस्त (Udaipur Kiran) । राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस का शुभारंभ आज गुरुवार को महापौर विजय देवांगन द्वारा बच्चों को कृमिनाशक दवाई एलबेन्डाजॉल खिलाकर किया गया। स्थानीय धमतरी पब्लिक स्कूल में आयोजित इस कार्यक्रम में स्थानीय जनप्रतिनिधि, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा यूएल कौशिक, स्कूली विद्यार्थी उपस्थित रहे।

उल्‍लेखनीय है कि जिले के सभी आंगनबाड़ी केन्द्रो, स्कूलों इत्यादि में 19 साल तक के लक्षित तीन लाख 13 हजार 371 बच्चों को दवाई खिलाया जायेगा। इस कार्यक्रम में जनसमुदाय कें बेहतर भागीदारी एवं प्रचार-प्रसार के लिए महापौर श्री देवांगन, पार्षदों की उपस्थिति में ई- रिक्शा को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. कौशिक ने बताया कि, कृमि खुले में शौंच से कृमि बाह्य वातावरण में आता है और नंगे पैर चलने, प्रदूषित हांथों व अधपके मांस खाने से शरीर के अन्दर यह कृमि विकास करते है, जो शरीर के पोषक तत्व को अपने विकास के लिए करते हे। इससे हमारे शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने से कुपोषण, व कई अन्य बिमारी होता है। इसलिए हमें शौंचालय का प्रयोग करना चाहिए, नंगे पैर न चलें, खाने को हमेशा ढंककर रखें, हमेशा साफ पानी पीयें, नाखुनों को न बढ़ायें और खाने से पहले व शौच के बाद हाथ अवश्य धोयें। उन्होंने बच्चों व पालकों से अपील किया कि वे एलबेन्डाजॉल की गोली बच्चों को अवश्य खिलाएं। बता दें कि छूटे हुए बच्चों को चार सितंबर को पुनः दवाई खिलाई जायेगी, जिससे कि उनके स्वास्थ्य एवं पोषण का स्तर, एनीमिया की रोकथाम, बौध्दिक विकास तथा शाला में उपस्थिति में सुधार हो सके।

(Udaipur Kiran) / रोशन सिन्हा

Most Popular

To Top