Uttar Pradesh

वक्फ बोर्ड में संशोधन गरीब मुसलमानों के हक में : डॉ केपी श्रीवास्तव

एमएलसी

प्रयागराज, 29 अगस्त (Udaipur Kiran) । केन्द्र सरकार द्वारा वक्फ बोर्ड के संशोधन के संम्बंध में लाये गये बिल का विरोध वही मौलवी व मुतवल्ली कर रहे हैं, जो वर्षों से इसका फायदा उठा रहे हैं। ऐसे लोग वक्फ की सम्पत्तियों का नाजायज फायदा उठा रहे हैं। वे इन सम्पत्तियों पर आवासीय कालोनियां बना रहे हैं और व्यवसाय कर रहे हैं। इसका फायदा उन लागों को कत्तई नहीं मिल रहा है जो गरीब हैं और जिन्हें वक्फ की सम्पत्तियों का वास्तव में फायदा मिलना चाहिए।

उक्त विचार विधान परिषद सदस्य तथा पूर्व महापौर डॉ के.पी. श्रीवास्तव ने गुरूवार को अपने आवास पर भेंटवार्ता के दौरान व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि कायदे से वक्फ की सम्पतियों का फायदा मुस्लिम समुदाय के गरीबों को मिलना चाहिए पर हकीकत में इसका लाभ मजबूत और प्रभावशाली लोगों को मिल रहा है। उन्होंने कहा कि यह बिल अब जेपीसी के पास गया है जहां सभी सदस्यों से विचार विमर्श कर जरूरी संशोधन किया जाएगा। फिर इसे सदन में प्रस्तुत कर आगे की कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों ने इस मुद्दे पर कोई ध्यान नहीं दिया और वोट बैंक के लालच में गरीबों का लगातार नुकसान किया।

यह पूछे जाने पर कि सरकार के सहयोगी दल भी इस कानून का विरोध कर रहे हैं। उन्होंने जवाब दिया कि सरकार अपने सहयोगी दलों से विचार-विमर्श करने के बाद ही यह बिल लेकर आई है। सभी दलों को देशहित में इस बिल का समर्थन करना चाहिए। क्योंकि इस तरह का कानून विश्व भर में कहीं नहीं है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी द्वारा संविधान बचाने का नारा दिये जाने तथा आरक्षण की सीमा 50 प्रतिशत से और आगे ले जाने के सम्बंध में उन्होंने कहा कि ऐसा किया जाना सम्भव नहीं है। क्योंकि संविधान में आरक्षण की अधिकतम सीमा 50 प्रतिशत ही निर्धारित है।

एमएलसी ने एससी-एसटी कैटेगरी में आरक्षण के लाभ से अब तक वंचित जातियों के लिए उपवर्गीकरण की व्यवस्था के सम्बंध में सर्वोच्च न्यायालय के हालिया सुझाव के बारे में कहा कि इस वर्ग के लोगों को आर्थिक आधार पर नहीं वरन सामाजिक आधार पर आरक्षण मिल रहा है। हालांकि सामाजिक न्याय के आधार पर आरक्षण का लाभ लेने वाली जातियां ही सुप्रीम कोर्ट के इस सुझाव का विरोध कर रही हैं और विपक्षी दल इस विरोध को हवा दे रहे हैं। होना तो यह चाहिए कि इस वर्ग की सभी जातियों को आरक्षण व्यवस्था का लाभ सबको बराबर मिले ताकि वे भी अपना जीवन स्तर सुधार सकें।

डॉ श्रीवास्तव ने प्रदेश में 2027 में होने वाले विधानसभा चुनाव तथा 10 सीटों पर हो रहे उपचुनावों में भाजपा की सम्भावनाओं के बारे में पूछे जाने पर कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पूरी ईमानदारी से कार्य कर रहे हैं। जहां उपचुनाव होने हैं वहां कुल 30 कैबिनेट मंत्रियों को चुनावी क्षेत्रों में लगाया गया है जो सीधे जनता से संवाद कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा ने पिछले चुनाव की गलतियों से सबक सीखा है और सरकार प्रत्याशियों और कार्यकर्ताओं की शिकायतों पर पूरा ध्यान दे रही है।

उन्होंने कहा कि भाजपा ने प्रत्याशियों के महत्व को समझते हुए नये सिरे से संगठनात्मक व्यवस्था मजबूत किया है। बेलगाम अधिकारियों पर अंकुश लगाया जा रहा है तथा कार्यकर्ताओं की शिकायतों पर ध्यान दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पिछले चुनाव में प्रत्याशी और कार्यकर्ता उस उत्साह से चुनाव मैदान में नहीं गये जो चुनाव जीतने के लिए जरूरी था। अब सरकार भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने का काम कर रही है। उन्होंने कहा कि काठ की हा़ंडी बार-बार नहीं चढ़ती। अब जनता समझ चुकी है कि कांग्रेस और सपा ने बीते चुनाव में जो संविधान बदलने का आरोप लगाया था वह पूरी तरह से अफवाह था।

(Udaipur Kiran) / विद्याकांत मिश्र

Most Popular

To Top