Uttrakhand

फिल्म निर्माता श्याम बेनेगल के जीवन और उनके कार्यों पर की चर्चा

फिल्मों के जानकार व इतिहासविद डॉ. मनोज पंजानी दून पुस्तकालय और शोध केन्द्र के व्याख्यान संस्थान के सभागार में  संबोधित करते।

देहरादून, 29 अगस्त (Udaipur Kiran) । दून पुस्तकालय और शोध केन्द्र की ओर से गुरुवार सायं विलक्षण फिल्मकार श्याम बेनेगल के जीवन और उनके कार्यों पर एक व्याख्यान सत्र आयोजित किया गया। इस दौरान वक्ताओं ने उनके कार्यों पर गहनता से प्रकाश डालते हुए कहा कि उनकी फिल्म ‘जुनून‘ रस्किन बॉन्ड के उपन्यास ‘फ्लाइट ऑफ पिजन्स‘ पर आधारित है।

दून पुस्तकालय एवं शोध केंद्र, लैंसडाउन चौक, निकट परेड ग्राउंड व्याख्यान सभागार में डॉ. मीनू गोयल ने शुरुआत में फ़िल्मों, श्याम बेनेगल के जीवन से चर्चा की।

फिल्मों के जानकार व इतिहासविद डॉ. डॉ.मनोज पंजानी ने अपने व्याख्यान में कहा कि इस बार फिल्म निर्माता के रूप में उन्होनें 50 साल पूरे कर लिए हैं। उन्होंने बताया कि श्याम बेनेगल ने विजय तेंदुलकर और गिरीश कर्नाड जैसी साहित्यिक हस्तियों के साथ काम किया था। उनकी फ़िल्मों को विदेशों में फ़िल्म समारोहों में भी सराहा गया है। उनका उत्तराखंड से भी जुड़ाव की बात भी बताई और कहा कि उनकी फिल्म ‘जुनून‘ रस्किन बॉन्ड के उपन्यास ‘फ्लाइट ऑफ पिजन्स‘ पर आधारित है। उनकी करीब 10 फिल्मों की लेखिका शमा जैदी की स्कूली शिक्षा वुडस्टॉक में हुई है।

उल्लेखनीय है कि श्याम बेनेगल की फिल्में अपने राजनीतिक-सामाजिक सन्दर्भों के लिए जानी जाती रही हैं। भारत में उन्हें समानांतर सिनेमा के प्रवर्तक और अतंरराष्ट्रीय फलक पर उन्हें नई धारा की सिनेमा का नेतृत्वकारी माना जाता है। भारत एक खोज सहित संविधान जैसी चर्चित फिल्में भी उन्होनें बनाईं।

कार्यक्रम का संचालन मीनाक्षी कुकरेती भारद्वाज ने किया। इस कार्यक्रम में फिल्मों के दौरान श्याम बेनेगल साथ काम करने वाले कुछ लोगों के संदेशों का वाचन रंगकर्मी, विनीता ऋतुंजया और दून लाइब्रेरी के युवा सदस्यों द्वारा किया गया। कुछ युवा साथियों ने कुछ फिल्मों के गीत भी सुनाए। आज के इस सत्र में पूर्व प्रमुख सचिव, उत्तराखंड, विभापुरी दास, समर भंडारी, बिजू नेगी, हिमांशु आहूजा, पंकज शर्मा, राकेश कुमार, शैलेन्द्र नौटियाल, सुंदर बिष्ट, जनकवि अतुल शर्मा, रंगमंच व फिल्म से जुड़े लोग, साहित्यकार, लेखक, सामाजिक कार्यकर्ता और दून पुस्तकालय के सदस्य सहित बड़ी संख्या में युवा छात्र उपस्थित रहे।

————————

(Udaipur Kiran) / राजेश कुमार

Most Popular

To Top