RAJASTHAN

स्कूलों में सर्दियों की छुट्टियों की तारीख में बदलाव के संकेत, जब कड़ाके की ठंड पड़ेगी, तभी होगी छुट्टियां

शिक्षा मंत्री मदन दिलावर

जयपुर, 29 अगस्त (Udaipur Kiran) । स्कूलों में सर्दियों की छुट्टियों की तारीख में बदलाव करने की तैयारी की जा रही है। शिक्षा विभाग द्वारा वार्षिक शिविरा पंचांग में बदलाव की तैयारी शुरू कर दी है। इसके बाद अब प्रदेश में सर्दियों की छुट्टियां तभी होगी, जब प्रदेश में कड़ाके की ठंड पड़ेगी।

शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने कहा कि इस बार सर्दियों का अवकाश पूर्व निर्धारित तिथियों पर देने की बजाय सर्दी पड़ने पर ही घोषित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सरकारी स्कूलों में आमतौर पर शीतकालीन अवकाश 25 से 31 दिसंबर तक दिया जाता है। लेकिन अब शिक्षा विभाग शीतकालीन अवकाश की तारीख में बदलाव करने की तैयारी कर रही है। शिक्षा विभाग के शिविरा पंचांग में इस बार शीतकालीन अवकाश 25 दिसम्बर से पांच जनवरी तक दिया गया है। लेकिन, शिक्षा विभाग इसकी तारीख में बदलाव करने की तैयारी पर मंथन कर रहा है। शिक्षा मंत्री मदन दिलावर का कहना है कि आमतौर पर स्कूलों में शीतकालीन अवकाश 25 दिसंबर से शुरू होता है। लेकिन पिछले कुछ समय से देखने को मिल रहा है कि इस अवधि में सर्दी का असर ज्यादा कुछ देखने को नहीं मिलता और जब बाद में कड़ाके की सर्दी पड़ती है। तो स्कूलों में अवकाश घोषित करने पड़ते हैं। ऐसे में विभाग मंथन कर रहा है कि प्रदेश में जब कड़ाके की सर्दी पड़े तभी शीतकालीन अवकाश के आदेश जारी किए जाए।

शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने कहा कि शीतकालीन अवकाश के बाद भी कड़ाके की सर्दी पड़ने पर स्कूल बंद कर दी जाती है। जिसकी वजह से छात्रों की पढ़ाई का काफी नुकसान होता है। ऐसे में शिक्षा विभाग मंथन कर रहा है कि जब प्रदेश में कड़ाके की सर्दी हो तभी स्कूलों को बंद किया जाए। ताकि बच्चों के पढ़ाई का नुकसान नहीं हो सके। शिक्षा विभाग की ओर से जारी किए जाने वाला शिविरा पंचांग में भी शीतकालीन अवकाश को लेकर बदलाव हो सकता है। इसके साथ ही स्कूलों में शुरू होने वाले नए सेशन के दौरान बनने वाले नए शिविरा पंचांग में शीतकालीन अवकाश की तारीख अब बदली जा सकती है।

—————

(Udaipur Kiran) / रोहित

Most Popular

To Top