Madhya Pradesh

जल जीवन मिशन के कार्यों को पूर्ण गुणवत्ता के साथ समय-सीमा में पूरा किया जाएः मंत्री संपत्तिया उइके

जल जीवन मिशन के कार्यों को पूर्ण गुणवत्ता के साथ समय-सीमा में पूरा किया जाएः मंत्री संपत्तिया उइके

– पीएचई मंत्री ने ली इंदौर एवं उज्जैन संभाग के विभागीय अधिकारियों की बैठक

इंदौर, 29 अगस्त (Udaipur Kiran) । जल जीवन मिशन के कार्यों को समय-सीमा में पूर्ण गुणवत्ता के साथ पूरा किया जाए। अधिकारी मैदानी स्तर पर लगातार भ्रमण करते हुए कार्यों की मॉनिटरिंग करें। योजनावार कार्यों की साप्ताहिक एवं मासिक स्तर पर संभाग एवं राज्य स्तर से नियमित समीक्षा की जाए। यह निर्देश लोक स्वास्थ्य यांत्रिकीय विभाग मंत्री सम्पतिया उइके ने गुरुवार को रेसीडेंसी कोठी में इंदौर एवं उज्जैन संभाग के विभागीय अधिकरियों की बैठक में दिये।

उन्होंने जल जीवन मिशन अंतर्गत इंदौर और उज्जैन संभाग के विभिन्न जिलों में योजनाओं की समीक्षा की तथा यह निर्देश दिए कि पीएचई एवं जल निगम के अधिकारी मैदानी स्तर पर बेहतर समन्वय करते हुए कार्यों को पूर्ण गुणवत्ता के साथ समय-सीमा में पूरा करें। उन्होंने निर्देश दिए कि इंदौर जिले में जल जीवन मिशन के अंतर्गत हर घर नल से जल पहुंचाने हेतु 20 सितम्बर तक शत-प्रतिशत कार्य पूर्ण किया जाये। मैदानी स्तर पर निर्देशों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित हो। किसी भी स्तर पर कोताही बर्दाशत नहीं की जायेगी।

उन्होंने जिलेवार जल जीवन मिशन अंतर्गत एकल एवं समूह योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। बैठक में विभाग के प्रमुख अभियंता केके सोनगरिया, मध्यप्रदेश जल निगम के मुख्य अभियंता आलोक जैन, पीएचई के मुख्य अभियंता विजय सिंह सोलंकी, अधीक्षण यंत्री अजय श्रीवास्तव, राजीव खुराना, डीएल सूर्यवंशी, इंदौर तथा उज्जैन संभाग के समस्त जिले के कार्यपालन यंत्री एवं सहायक यंत्री उपस्थित थे।

मंत्री संपत्तिया उइके ने निर्देश दिये कि साप्ताहिक एवं मासिक स्तर पर योजनावार प्रगति की समीक्षा संभाग एवं राज्य स्तर से की जाये। उन्होंने हर घर नल से जल की अवधारणा हेतु एफएचटीसी कार्य को बेहतर तरीके से क्रियान्वित करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि मैदानी स्तर पर बेहतर समन्वय के साथ योजनाओं को पूरा किया जाये। मैदानी स्तर पर छोटी से छोटी समस्या का निराकरण तत्काल करें। उन्होंने 3 एवं एक वर्ष अवधि की लंबित योजनाओं की समीक्षा भी की। उन्होंने रोड़ रेस्टोरेशन कार्य की जिलेवार समीक्षा करते हुए निर्देश दिये कि 15 दिवस में इंदौर एवं उज्जैन संभाग के समस्त जिलों में रोड़ रेस्टोरेशन के कार्यों को प्राथमिकता से पूर्ण गुणवत्ता के साथ पूरा किया जाए। उन्होंने जल जीवन मिशन अंतर्गत पुनरीक्षण योजनाओं की डीपीआर तैयार किये जाने की जिलेवार समीक्षा की तथा आवश्यक निर्देश दिये।

उन्होंने हर घर जल घोषित एवं प्रमाणीकरण कार्य की समीक्षा करते हुए इस कार्य के लिये जनप्रतिनिधिगण, ग्रामीणजन एवं समुदाय की भागीदारी सुनिश्चित कराते हुए उन्हें योजना संचालन की जानकारी से अवगत कराये जाने के निर्देश दिये। जिला जल एवं स्वच्छता समिति की बैठक में जनप्रतिनिधिगण एवं सदस्यगण को योजनावार प्रगति से अवगत कराया जाए। उन्होंने निर्देश दिये कि वर्षा काल में शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने एवं जल जनित बीमारियों की रोकथाम हेतु आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित हो। इस कार्य के लिये मैदानी स्तर पर तत्परता से कार्रवाई करें। जल स्त्रोतो का ट्रीटमेंट नियमित रूप से किया जाये।

बैठक में उन्होंने मध्यप्रदेश जल निगम के अधिकारियों एवं निर्माण एजेंसी के प्रतिनिधियों को निर्देश दिये कि कार्यों को समय-सीमा में पूर्ण गुणवत्ता के साथ पूरा करें। मैदानी स्तर किसी भी तरह की समस्या होने पर तत्काल वरिष्ठ अधिकारी स्तर पर संपर्क कर समस्या का निराकरण करें। उन्होंने जल जीवन मिशन अंतर्गत इंदौर झोन में कई मानकों पर बेहतर कार्य होने पर प्रसन्नता व्यक्त की। इंदौर और उज्जैन संभाग के जिलों में मिशन अंतर्गत सोर्सेस की शत-प्रतिशत जियो टेगिंग करने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि मिशन अंतर्गत समय-सीमा में पूर्ण गुणवत्ता के साथ कार्य करने वाले अधिकारीगण एवं निर्माण एजेंसी प्रतिनिधियों को प्रोत्साहित करते हुए सम्मानित भी किया जायेगा।

(Udaipur Kiran) तोमर

Most Popular

To Top