Madhya Pradesh

शिवपुरी : दिव्यांगजनों के लिए लगा शिविर, कृत्रिम अंग और सहायक उपकरण वितरण के लिए 84 चिंहित

भारत सरकार की एडिप योजना अंतर्गत दिव्यांगजनों के लिए लगा शिविर

शिवपुरी, 29 अगस्त (Udaipur Kiran) । शिवपुरी जिले में दिव्यांगजनों की मदद के लिए भारत सरकार की एडिप योजना अंतर्गत कृत्रिम और सहायक उपकरण प्रदाय करने के लिए पंजीयन शिविर का आयोजन किया गया। शिवपुरी के मानस भवन में इस शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर के लिए शिवपुरी के जिला प्रशासन, सामाजिक न्याय विभाग और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने भी सहयोग प्रदान किया। इस पंजीयन शिविर में 300 से ज्यादा दिव्यांगजनों ने अपना पंजीयन कराया इसके बाद इस शिविर में 84 दिव्यांजनों को पात्र पाते हुए कृत्रिम अंग व सहायक उपकरण के लिए चिंहित किया गया। आने वाले सितंबर में इन उपकरण दिए जाएंगे।

भारत सरकार की एडिप योजना अंतर्गत दिव्यांगजनों को कृत्रिम अंग और सहायक उपकरण प्रदान करने के लिए एलिम्को जबलपुर के माध्यम से चिन्हांकन शिविर आयोजित किया गया जिसमें डॉक्टर और अन्य विशेषज्ञों के द्वारा दिव्यांगजनों का चिन्ह्यांकन किया गया।

सामाजिक न्याय विभाग की सहायक संचालक नम्रता गुप्ता ने बताया कि इस एक दिवसीय शिविर में जिले भर से दिव्यांगजनों ने अपना पंजीयन कराया। शिविर में सभी पात्र दिव्यांगों का परीक्षण कर उनके आवश्यक दस्तावेजों को प्राप्त कर उनका पंजीयन किया गया। अब सितंबर माह में एलिम्को जबलपुर की मदद से पात्र दिव्यांगजनों को उपकरण का वितरण किया जाएगा।

(Udaipur Kiran) / रंजीत गुप्ता

Most Popular

To Top