HimachalPradesh

कुपोषण और एनीमिया से निपटने के लिए मिशन मोड पर हो काम : सौरभ जस्सल

बैठक की अध्यक्षता करते हुए एडीसी कांगड़ा।

धर्मशाला, 29 अगस्त (Udaipur Kiran) । कांगड़ा जिले में कुपोषण और एनीमिया की समस्या से निपटने के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग के साथ अन्य संबंधित विभाग भी मिशन मोड पर कार्य करें। महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की समीक्षा के लिए वीरवार को आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए अतिरिक्त उपायुक्त सौरभ जस्सल ने यह बात कही। डीसी ऑफिस के सभागार में आयोजित इस बैठक में एक सितम्बर, 2024 से शुरू होने वाले पोषण माह को लेकर भी विस्तार से चर्चा हुई। बैठक की अध्यक्षता करते हुए एडीसी कांगड़ा सौरभ जस्सल ने कहा कि समाज और देश के बेहतर भविषय के लिए हम सबको कुपोषण को जड़ से मिटाने के लिए काम करना होगा।

उन्होंने कहा कि इसके लिए जहां सभी विभागों को साथ मिलकर काम करने की आवश्यकता है, वहीं इसको लेकर आम समाज के बीच जागरूकता फैलाना भी समय की मांग है। उन्होंने कहा कि महिला एवं बाल विकास विभाग पूरे सितंबर 2024 में राष्ट्रीय पोषण माह मना रहा है। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को इस दौरान छः वर्ष से कम आयु के बच्चों, गर्भवती महिलाओं, स्तनपान कराने वाली माताओं तथा किशोर लड़कियों में कुपोषण और एनीमिया से निपटने के लिए व्यापक अभियान चलाने के निर्देश दिए।

पांच थीम पर केंद्रित पोषण माह

बकौल एडीसी, एनिमिया व डायरिया प्रबंधन, विकास निगरानी, पूरक आहार, पोषण भी पढ़ाई भी और बेहतर क्रियान्वयन के लिए तकनीक जैसी पांच थीम पर पोषण माह-2024 मुख्यतः केंद्रित है। उन्होंने पोषण माह के दौरान इन्हीं पांच थीम पर फोकस रहकर सभी संबंधित विभागों को अपनी गतिविधियों का संचालन करने के निर्देश दिए।

(Udaipur Kiran) / सतिंदर धलारिया

Most Popular

To Top