Delhi

दिल्ली सरकार ने विंटर एक्शन प्लान को लेकर की एक्सपर्ट मीट

नई दिल्ली, 29 अगस्त (Udaipur Kiran) । दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय की अध्यक्षता में गुरुवार को दिल्ली सचिवालय में पर्यावरण को बेहतर बनाने और विंटर एक्शन प्लान के लिए “एक्सपर्ट मीट” का आयोजन किया गया। जिसमें डीपीसीसी, पर्यावरण विभाग, यूएनईपी, एपिक इंडिया, क्लीन एयर एशिया, आईआईटी कानपुर (ऑनलाइन) के साथ सभी संबंधित विभागों के अधिकारी और प्रतिनिधि शामिल हुए।

गोपाल राय ने बताया कि विशेषज्ञों ने गंभीर दिनों में दिल्ली के अंदर कृत्रिम बारिश कराने का सुझाव आया था। कृत्रिम बारिश के मिले सुझाव पर आईआईटी कानपुर के विशेषज्ञों और सभी संबंधित विभागों के साथ मीटिंग करने के लिए केंद्रीय पर्यावरण मंत्री को शुक्रवार को पत्र लिखेंगे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली सरकार ने वायु प्रदूषण को कम करने के लिए कई कड़े कदम उठाए हैं, जिसके कारण अच्छे, संतोषजनक और मध्यम दिनों की संख्या में वृद्धि हुई है। 2016 में अच्छे, संतोषजनक और मध्यम श्रेणी के दिनों की संख्या 110 थी, जो 2023 में बढ़कर 206 हो गई है। इस एक्सपर्ट कांफ्रेंस में डीपीसीसी, पर्यावरण विभाग, आईएमडी, आईआईटी, यूएनईपी, सीड्स, क्लीन एयर एशिया, ग्रीनपीस, आईएआरआई,टेरी समेत अन्य विभागों व संस्थाओ के अधिकारी और प्रतिनिधि शामिल हुए।

गोपाल राय ने कहा कि विभिन्न विभागों और संस्थाओं के अधिकारी और प्रतिनिधियों द्वारा सुझावों पर आगे का विंटर एक्शन प्लान तैयार किया जाएगा। इस मीट का मुख्य उद्देश्य यह है कि एक्सपर्ट द्वारा दिए गए सुझाव से विंटर एक्शन प्लान को और प्रभावी बनाया जा सके। सुझाव आया था कि दिल्ली के अंदर जो गंभीर दिन होते हैं, उनमें कृत्रिम बारिश कराई जाए। कृत्रिम बारिश के सुझाव को लेकर सभी सम्बंधित विभागों के साथ मीटिंग बुलाने के लिए केंद्रीय पर्यावरण मंत्री को शुक्रवार को पत्र लिखेंगे।

उन्हाेंने कहा कि हर साल हमारी सरकार गर्मी और सर्दियों के मौसम में होने वाले प्रदूषण से निपटने के लिए समर और विंटर एक्शन प्लान लांच करती है। इस वर्ष का विंटर एक्सन प्लान में 14 सूत्रीय फोकस बिंदु चिंहित किए गए हैं। जिस पर सरकार आगामी दिनों में प्रमुखता के साथ काम करेगी ।

ये हैं 14 सूत्रीय फोकस बिंदु-

– धूल प्रदूषण

– वाहनों से होने वाले प्रदूषण

– पराली जलाना

– ओपन कूड़ा बर्निंग

– औद्योगिक प्रदूषण

– ग्रीन वार रूम एवं ग्रीन ऐप

– हॉट स्पॉट

– रियल टाईम सोर्स अपोरशमेंट स्टडी

– हरित क्षेत्र को बढ़ाना/ वृक्षारोपण

– ई-वेस्ट ईको पार्क

– जन भागीदारी को बढ़ावा

– पटाखे

– केन्द्र सरकार एवं पड़ोसी राज्यों के साथ संवाद

– ग्रेप का कार्यान्वयन जैसे बिंदु शामिल है

पांच सितंबर को संबंधित विभागों के साथ होगी समीक्षा बैठक

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि विंटर एक्शन प्लान को लेकर 5 सितंबर को सभी संबंधित विभागों के साथ समीक्षा बैठक कर इस पर संयुक्त कार्य योजना तैयार की जाएगी। इस बैठक का मुख्य मकसद दिल्ली के अंदर प्रदूषण के खिलाफ इस जंग में संयुक्त कार्य योजना का निर्माण करना है। बैठक में अलग-अलग विभागों को विंटर एक्शन प्लान के तहत निर्धारित किए गए फोकस बिंदुओं के आधार पर विशिष्ट कार्य सौंपे जाएंगे। जिसके अनुरूप दिल्ली सरकार इस वर्ष का विंटर एक्शन प्लान तैयार करेगी।

—————

(Udaipur Kiran) / कुमार अश्वनी

Most Popular

To Top