HimachalPradesh

व्यक्ति से व्यक्तित्व विकास की भूमिका निभाता है शिक्षक : प्रो. बंसल

केंद्रीय विश्वविद्यालय में कुलपति कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए।

धर्मशाला, 29 अगस्त (Udaipur Kiran) । हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सत प्रकाश बंसल ने कहा कि शिक्षक अपना महत्व समझते हुए राष्ट्र निर्माण के लिए युवाओं को तैयार करें। उन्होंने कहा कि शिक्षकों को अब कक्षाओं में केवल विषय की जानकारी ही साझा नहीं करनी है अपितु युवाओं का मार्गदर्शन भी करना है। उन्हें व्यक्ति से व्यक्तित्व विकास की भूमिका को निभाना है। कुलपति ने यह विचार वीरवार को हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय में संकाय विकास कार्यक्रम 2024 के मौके पर रखे।

कुलपति ने कहा कि शिक्षक समाज के निर्माण में अपना अहम योगदान देता आया है और भविष्य में देता रहेगा। धौलाधार परिसर-एक में आयोजित इस कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि कुलपति प्रो. सत प्रकाश बंसल मौजूद रहे। वहीं कार्यक्रम में बतौर मुख्‍य वक्‍ता प्रो. दिनेश अग्रवाल, कुलपति, गुरुग्राम विश्वविद्यालय, प्रो. जे.पी. यादव, कुलपति, मीरपुर विश्वविद्यालय, हरियाणा, प्रो. राज नेहरू, कुलपति, श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय, हरियाणा, प्रो. शालिनी सिंह, निदेशक, महिला अध्ययन, एमडीयू रोहतक, हरियाणा, प्रो. सोनिया बंसल, जे.सी. बोस यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्‍नोलॉजी, हरियाणा उपस्थित रहीं। कार्यक्रम का संचालन कार्यक्रम समन्यवक प्रो. संदीप कुलश्रेष्ठा ने किया। संकाय विकास कार्यक्रम 2024 में विश्वविद्यालय के तीनों परिसरों धर्मशाला, शाहपुर और देहरा के वर्ष 2019 और उसके बाद नियुक्त हुए सहायक आचार्यों ने भाग लिया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कुलपति प्रो. सत प्रकाश बंसल ने उक्त कार्यक्रम के आयोजन के महत्व को सभी के समक्ष रखा। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय वर्ष 2019 और उसके बाद नियुक्त हुए सहायक आचार्यों के लिए इस कार्यक्रम को करवा रहा है। केंद्रीय विश्वविद्यालय में मौजूदा समय में 75 फीसदी से अधिक संकाय सदस्य विभिन्न राज्यों से संबंधित हैं। वहीं इस कार्यक्रम में 73 सहायक आचार्य भाग ले रहे हैं, जिसमें से 15 महिला संकाय सदस्य हैं।

वहीं इसके बाद मुख्य वक्ताओं प्रो. दिनेश अग्रवाल, कुलपति, गुरुग्राम विश्वविद्यालय, प्रो. जे.पी. यादव, कुलपति, मीरपुर विश्वविद्यालय, हरियाणा, प्रो. राज नेहरू, कुलपति, श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय, हरियाणा, प्रो. शालिनी सिंह, निदेशक, महिला अध्ययन, एमडीयू रोहतक, हरियाणा ने केंद्रीय विश्वविद्यालय की इस पहल की सराहना की और कहा कि प्रो. बंसल के मार्गदर्शन में विश्वविद्यालय नित नई उंचाइयां छू रहा है।

(Udaipur Kiran) / सतिंदर धलारिया

Most Popular

To Top