Haryana

सिरसा: विद्यार्थी रुचि के अनुसार करें जीवन में खेल का चयन: कुलसचिव डा. राजेश कुमार बंसल

सीडीएलयू के खिलाड़ी राष्ट्रीय स्तर
सीडीएलयू के खिलाड़ी राष्ट्रीय स्तर
धावकों को कुलसचिव द्वारा झंडी दिखा कर

खेल दिवस पर सीडीएलयू में हुई खेल क्रीडा

सिरसा, 29 अगस्त (Udaipur Kiran) । खेलों से विद्यार्थियों के संपूर्ण व्यक्तित्व का विकास होता है, इसलिए प्रत्येक विद्यार्थी को अपनी रुचि अनुसार अपने जीवन में किसी ना किसी खेल का चयन करना चाहिए। यह विचार चौधरी देवीलाल विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ राजेश कुमार बंसल ने शारीरिक शिक्षा विभाग तथा खेल परिषद द्वारा राष्ट्रीय खेल दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित इंटर हाउस डोज बॉल प्रतियोगिता का उद्घाटन करने के उपरांत व्यक्त किये।

बतौर मुख्य अतिथि बोलते हुए कुलसचिव ने कहा कि सीडीएलयू के खेल विभाग द्वारा इस प्रकार की प्रतियोगिताओं का आयोजन समय-समय पर करवाया जाता है। उन्होंने कहा कि खेलों से विद्यार्थियों में प्रबंधकीय दक्षता विकसित होती है और यह दक्षता उनके जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में काम आती है। उन्होंने खिलाड़ियों को नशे से दूर रहने का आह्वान किया। खिलाड़ियों द्वारा विश्वविद्यालय परिसर में दौड़ कर नशा मुक्ति का संदेश भी दिया गया। धावकों को कुलसचिव द्वारा झंडी दिखा कर रवाना किया गया। डीन यूएसजीएस प्रोफेसर सुशील कुमार ने इस अवसर पर बतौर विशिष्ट अतिथि शिरकत की और कहा कि खेलों के माध्यम से छोटी उम्र में खिलाड़ियों द्वारा राष्ट्र का नाम विश्व स्तर पर रोशन किया जा रहा है। उन्होंने विद्यार्थियों को लक्ष्य निर्धारित करके जीवन में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया।

इस अवसर पर विभाग की चेयरपर्सन व खेल परिषद की अध्यक्ष प्रोफेसर मोनिका वर्मा ने खेल दिवस के महत्त्व पर प्रकाश डालते हुए बताया कि विभाग द्वारा 29 अगस्त को राष्ट्रीय खेल दिवस को मनाने के उद्देश्य से विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। उन्होंने कहा कि वर्ष 2024 का थीम ‘शांतिपूर्ण और समावेशी समाजों को बढ़ावा देने के लिए खेल’ है।

वीरवार को आयोजित प्रतियोगिताओं के दौरान सविता ढांडा तथा हंसराम कोच की भूमिका में रहे व फर्स्ट ऐड किट के लिए विश्वविद्यालय की डिस्पेंसरी से रेणु भी उपस्थित रहीं। इस अवसर पर अनेक शिक्षाविद्ध एवं गैर शिक्षक कर्मचारी मौजूद थे। गैर शिक्षक कर्मी दिनेश द्वारा बाइक पर विभिन्न करतब दिखा कर प्रतिभागियों का मनोरंजन किया गया। कार्यक्रम को सफल बनाने में प्रोफेसर अशोक शर्मा, प्रोफेसर अशोक मलिक, डॉ राजेश, डॉ शमशेर कासनिया, डॉ जगदीश भादू ने महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाई। इस अवसर पर पौधारोपण भी किया गया। लडकों की मैराथन दौड़ में प्रथम रमन , द्वितीय सीता राम, तृतीय सुनील कुमार, लड़कियों के मैराथन दौड़ प्रथम राजबाला, द्वितीय सिवानी, तृतीय ज्योति रानी रस्सा कस्सी में मिल्खा सिंह हाउस प्रथम स्थान व मेजर ध्यानचंद हाउस दूसरे स्थान पर रहा।

(Udaipur Kiran) / रमेश डाबर

Most Popular

To Top