Bihar

बि्हार में 29 अगस्त से लेकर सितम्बर के पहले सप्ताह तक मूसलाधार बारिश की संभावना नहीं

पटना, 29 अगस्त (Udaipur Kiran) । बिहार में मानसून की स्थिति सामान्य बनी हुई है। कई जिलों में हल्की बारिश हुई है। मौसम विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान के अनुसार 29 अगस्त से लेकर सितम्बर के पहले हफ्ते तक किसी भी जिले में मूसलाधार बारिश होने की संभावना नहीं है।

बंगाल की खाड़ी क्षेत्र में हवा के दबाव में परिवर्तन होने के साथ ही इसका प्रभाव बिहार पड़ा है। मौसम विभाग के अनुसार, पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी में चक्रवातीय परिसंचरण बनी हुई है। गुरुवार 29 अगस्त को पूर्व मध्य और उत्तर बंगाल की खाड़ी के पास ही एक नया निम्न दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना जताई है। इसके साथ ही दक्षिण पूर्व उत्तर प्रदेश में भी एक चक्रवातीय परिसंचरण का विस्तार है। ऐसे में इसके प्रभाव से भारी वर्षापात पर विराम लग सकता है। हालांकि, बिहार के कुछ जिलों में हल्की बारिश की संभावना बनी हुई है।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, गुरुवार 29 अगस्त से लेकर सितम्बर के पहले सप्ताह तक बिहार के किसी भी जिले में मूसलाधार बारिश होने की संभावना कम है। मौसम विभाग ने गुरुवार को किसी भी जिले में बारिश होने की संभावना नहीं जताई है। हालांकि, बिहार में मानसून की स्थिति सामान्य बनी हुई है और बुधवार को भी कई जिलों में हल्की बारिश हुई है। बीते 24 घंटे के दौरान बिहार में 5.2 एमएम ही बारिश हुई है। सबसे अधिक बारिश रोहतास में 65.5 एमएम दर्ज की गई है।

इस बीच नेपाल और उत्तराखंड में भारी बारिश के कारण बिहार की कई नदियों में उफान है। गंगा नदी के साथ कोसी, कमला बलान, बागमती, गंडक जैसी नदियों में कई जगहों पर जलस्तर खतरे के निशान के काफी करीब है। भागलपुर में गंगा के जलस्तर में बढ़ोतरी से दियारा इलाकों में पानी फैल गया है। पटना में गंगा के जलस्तर के खतरे के निशान के पार पहुंचने के चलते ग्रामीण इलाकों में 76 सरकारी स्कूलों को 31 अगस्त तक के लिए बंद कर दिया गया है।

बुधवार को बिहार के विभिन्न जिलों में तापमान पर नजर डालें तो सबसे अधिक गोपालगंज में 36.9 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। अररिया में 35.4 डिग्री, वैशाली में 35 डिग्री, जमुई में 34.8 डिग्री, शेखपुरा में 34.5 डिग्री, पूर्वी चंपारण में 34 डिग्री, अररिया में 35.4 डिग्री, सुपौल में 34.4 डिग्री, पूर्णिया में 34.4 डिग्री, दरभंगा में 34.2 डिग्री, भागलपुर में 33.8 डिग्री, गया में 33.7 डिग्री, मुजफ्फरपुर में 32.5 डिग्री, पटना में 32.3 डिग्री और रोहतास में 32.2 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

—————

(Udaipur Kiran) / गोविंद चौधरी

Most Popular

To Top