Haryana

हिसार: वर्तमान समय में तकनीकों में तेजी से आ रहा बदलाव: कुलपति बिश्नोई

ई-समिट में प्रतिभागियों के स्टार्ट-अप आइडियाज का अवलोकन करते कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई।

ई-समिट : ब्लेज आफ इनोवेशन 2024 का आयोजन

हिसार, 28 अगस्त (Udaipur Kiran) । गुरु जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के पंडित दीनदयाल उपाध्याय इनक्यूबेशन एंड इनोवेशन सैंटर (पीडीयूआईआईसी) के सौजन्य से ई-समिट : ब्लेज आफ इनोवेशन 2024 विश्वविद्यालय के चौधरी रणबीर सिंह सभागार में शुरू हुआ। विद्यार्थियों में उद्यमशीलता, नवाचार तथा स्टार्ट-अप के प्रति जागरूकता उत्पन्न करने के लिए आयोजित की जा रही इस तीन दिवसीय समिट में विभिन्न विश्वविद्यालयों, महाविद्यालयों व शैक्षणिक संस्थानों की 30 टीमें भाग ले रही हैं। कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई ने समिट का उद्घाटन किया। इस अवसर पर कुलसचिव प्रो. विनोद छोकर भी उपस्थित रहे। अध्यक्षता पीडीयूआईआईसी के निदेशक प्रो. विशाल गुलाटी ने की।

कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई ने इस अवसर पर कहा कि वर्तमान समय में तकनीकों में तेजी से बदलाव आ रहा है। नई तकनीकों में विद्यार्थियों के लिए अद्भुत अवसर हैं। इसके लिए आवश्यक है कि विद्यार्थी नए आइडियाज पर काम करें तथा उन्हें मार्केटेबल प्रोडक्ट के रूप में विकसित करें। बदलती दुनिया में कामयाब होने के लिए कौशलयुक्त होना आवश्यक है। यह ई-समिट न केवल विद्यार्थियों को बल्कि शोधार्थियों व शिक्षार्थियों को भी नए स्टार्ट-अप व आइडियाज विकसित करने के लिए प्रेरित करेगी। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के आयोजन लगातार होते रहने चाहिएं।

कुलसचिव प्रो. विनोद छोकर ने भी इस समिट को प्रतिभागियों के लिए अत्यंत उपयोगी बताया।

पीडीयूआईआईसी के निदेशक प्रो. विशाल गुलाटी ने बताया कि इस कार्यक्रम के दौरान पहले दिन स्टार्ट-अप स्पॉटलाइट प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया। इस प्रतियोगिता के दौरान प्रतिभागियों ने अपने कौशल व स्टार्ट-अप से संबंधित अपने आइडियाज को ज्यूरी सदस्यों के समक्ष प्रस्तुत किया। विद्यार्थियों ने अत्यंत रचनात्मक तथा मूल्यवान आइडियाज प्रस्तुत किए। इसके अतिरिक्त बिजनेस क्विज तथा एलिवेटर पिच कार्यक्रमों के माध्यम से भी विद्यार्थियों की रचनात्मक एवं रणनीतिक सोच प्रदर्शित हुई। इस आयोजन के लिए 700 से प्रतिभागियों का पंजीकरण हुआ है। पहले दिन स्टार्ट-अप स्पेस नामक एक प्रदर्शनी का आयोजन भी किया गया। इस प्रदर्शनी में विद्यार्थियों के स्टार्ट-अप कौशल के साथ उनमें एक मूल्यवान नेटवर्किंग और सहयोग की भावना का प्रदर्शन करने के लिए विद्यार्थियों को एक अवसर व मंच प्रदान किया। इस अवसर पर प्रो. संदीप आर्य, प्रो. मुनीष गुप्ता, प्रो. सुरेश मित्तल, प्रो. सुमित सरोहा तथा प्रो. पुनीत कत्याल उपस्थित रहे।

(Udaipur Kiran) / राजेश्वर

Most Popular

To Top