Madhya Pradesh

इंदौरः स्वच्छता और सहयोग की अनूठी मिसाल, जनप्रतिनिधियों-अधिकारियों ने थामी हाथ में झाडू

इंदौरः स्वच्छता और सहयोग की अनूठी मिसाल, जनप्रतिनिधियों-अधिकारियों ने थामी हाथ में झाडू

– सफाई मित्रों के सम्मान में चलाया गया विशेष सफाई अभियान, महापौर, कलेक्टर और नगर निगम कमिश्नर ने की सफाई, नागरिकों का भी मिला पूरा सहयोग

इंदौर, 28 अगस्त (Udaipur Kiran) । इंदौर में बुधवार को स्वच्छता और सहयोग की अनूठी मिसाल देखने को मिली। शहर में महापौर सहित अन्य जनप्रतिनिधियों, कलेक्टर, नगर निगम कमिश्नर सहित अन्य जनप्रतिनिधियों ने सफाई मित्रों के सहयोग के ‍लिए अनूठा उदाहरण प्रस्तुत किया। उन्होंने बुधवार को अपने हाथों में झाडू थामी और शहर की सफाई की। इस कार्य में आम नागरिकों का भी पूरा सहयोग प्राप्त हुआ।

उल्लेखनीय है कि मंगलवार, 27 अगस्त को पूरे शहर में वाल्मिकी समाज के आराध्य वीर गोगादेव नवमी मनाई गई। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रमों में बड़ी संख्या में सफाई मित्र शामिल होते हैं और इनके लिए दूसरे दिन यानी बुधवार, 28 अगस्त को अवकाश रहा। इस दौरान शहर में सफाई व्यवस्था बाधित नहीं हो और वह निरंतर चले, इसको दृष्टिगत रखते हुए महापौर पुष्यमित्र भार्गव सहित अन्य जनप्रतिनिधियों और कलेक्टर आशीष सिंह, नगर निगम आयुक्त शिवम वर्मा ने अपने हाथों में झाडू थामी और सफाई कर स्वच्छता की मिसाल प्रस्तुत की। शहरवासी महापौर के नेतृत्व में सफाई अभियान में झाडू लेकर शामिल रहे। इंदौर की सड़कें साफ करने में जनप्रतिनिधियों/नागरिकों के साथ शामिल विभिन्न संस्थाएं भी शामिल हुई।

इंदौर नगर निगम में आठ हजार से ज्यादा स्थाई और अस्थाई सफाई कर्मचारी है, जो हर दिन शहर की ढाई हजार किलोमीटर लंबाई की सड़कों व गलियों की रोज साफ-सफाई करते हैं और शहर को गंदगी से मुक्त करते हैं। सड़कों के कचरे को एकत्र कर गाड़ियों में भरकर ट्रेचिंग ग्राउंड तक पहुंचाते हैं। गोगा नवमी पर सफाईकर्मी अवकाश पर रहते हैं। सात साल पहले स्वच्छता में पहली बार देश में पहला स्थान इंदौर को मिला था। इसके बाद सफाई मित्रों शहर के सामाजिक और अन्य संगठन भी सफाई अ‍भियान में शामिल हुए। मां अहिल्या बाई की प्रतिमा स्थल राजबाड़ा क्षेत्र से शहर के विभिन्न कॉलोनी, मोहल्ले, धार्मिक स्थलों, सार्वजनिक चौक और अन्य क्षेत्रों में भी सफाई कार्य व्यापक स्तर पर किये गए।

(Udaipur Kiran) तोमर

Most Popular

To Top