Bihar

कृषि विशेषज्ञों ने प्रत्यक्षण इकाईयों एवं प्रक्षेत्र का भ्रमण

परिभ्रमण करते कृषि विशेषज्ञ

भागलपुर, 28 अगस्त (Udaipur Kiran) । आई॰सी॰ए॰आर॰ अटारी जोन 4 पटना के निदेशक डॉ॰ अंजनी कुमार, निदेशक प्रसार शिक्षा, बिहार कृषि विश्वविद्यालय के साथ अटारी पटना की पूरी टीम कृषि विज्ञान केन्द्र सबौर के समेकित कृषि प्रणाली अन्तर्गत बुधवार को विभिन्न प्रत्यक्षण इकाईयों एवं प्रक्षेत्र का भ्रमण किया। भ्रमण के क्रम में पदाधिकारियों ने किसानों को प्रक्षेत्र और प्रत्यक्षण इकाई भ्रमण कराने एवं तकनीकी ज्ञान से किसानों लाभान्वित करने की बात कही।

उन्होंने समेकित कृषि प्रणाली को हर तबके किसानों के लिए आदर्श मॉडल बताया एवं इसकों अपनाने के लिए किसानों के बीच प्रचार-प्रसार करने का सुझाव दिया। साथ ही उन्होंने फसल प्रत्यक्षण इकाई की सराहना करते हुए किसानों को प्रशिक्षण-सह-भ्रमण कार्यक्रम के माध्यम से तकनीकी जानकारी उपलब्ध कराने का सुझाव दिया। उन्होंने किसानों को मिट्टी जाँच के लाभों से किसानों को अवगत कराने एवं मृदा जाँच के लिए प्रेरित करने के लिए विशेष कार्यक्रम आयोजन कराने का सुझाव दिया। साथ ही केन्द्र के प्रशिक्षण-सह-सभागार कक्ष में विभिन्न विश्वविद्यालयों के प्रतिनियुक्त रावे छात्र-छात्राओं के साथ पारस्परिक विचार विमर्श कार्यक्रम में भाग लिया।

इस अवसर पर डॉ॰ आर॰के॰ सोहाने निदेशक प्रसार शिक्षा, बिहार कृषि विश्वविद्यालय सबौर, डॉ॰ अमरेन्द्र कुमार, डॉ॰ मोनोबुरूल्लाह, डॉ॰ डी॰वी॰ सिंह, प्रधान वैज्ञानिक, आई॰सी॰ए॰आर॰ अटारी, पटना, डॉ॰ राजेश कुमार, वरीय वैज्ञानिक एवं प्रधान, कृषि विज्ञान केन्द्र, सबौर उपस्थित रहे।

इस अवसर पर वरीय वैज्ञानिक एवं प्रधान ने उपस्थित अतिथियों को पुष्प गुच्छ व शाल देकर स्वागत किया एवं केन्द्र के क्रियाकलापों से विस्तारपूर्वक अवगत कराया‌ ।

(Udaipur Kiran) / बिजय शंकर

Most Popular

To Top