Uttar Pradesh

किशोरों को बागवानी प्रशिक्षण कराया जाना करें सुनिश्चित : अनमोल पाल

जिला सम्प्रेक्षण गृह किशोर का निरीक्षण करते जनपद न्यायाधीश

– प्रवासित किशोरों से मुलाकात कर दी शिक्षाप्रद पुस्तकें

– जनपद न्यायाधीश ने किया जिला सम्प्रेक्षण गृह किशोर का औचक निरीक्षण

मीरजापुर, 28 अगस्त (Udaipur Kiran) । जनपद न्यायाधीश व जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष अनमोल पाल एवं अपर जनपद न्यायाधीश व डीएलएसए सचिव विनय आर्या ने बुधवार को जिला सम्प्रेक्षणगृह किशोर का निरीक्षण किया। उन्होंने प्रवासित किशोरों के बैरकों, भोजनालय, भंडारण की जांच की।

जनपद न्यायाधीश ने सम्प्रेक्षण गृह में मीरजापुर, सोनभद्र एवं भदोही जनपद के प्रवासित किशोरों से व्यक्तिगत मुलाकात की और उन्हें शिक्षाप्रद पुस्तकें वितरित कीं। उनसे मुकदमों में पैरवी से संबंधित विवरणों एवं अधिवक्ता होने अथवा न होने तथा दवा इलाज, पढ़ाई, खेलकूद, पेंटिंग, डान्स, बागवानी के प्रशिक्षण प्रतिदिन कराये जाने के सन्दर्भ में जानकारी ली। निरीक्षण में किशोरों को बागवानी की प्रशिक्षण शिक्षा सन्तोषजनक नहीं पाया गया।अधीक्षक सम्प्रेक्षणगृह को निर्देशित किया कि अविलम्ब जिला प्रोबेशन अधिकारी एवं उच्च अधिकारियों को अवगत कराया जाए और किशोरों को बागवानी प्रशिक्षण कराया जाना सुनिश्चित करें। साथ ही अधीक्षक को निर्देशित किया कि सम्प्रेक्षण गृह में प्रवासित किशोरों को सुबह का नास्ता और मेनू दिन के अनुसार भोजन की गुणवत्तापूर्ण प्रदत्त किया जाए इसमें त्रुटि न हो।

सम्प्रेक्षण गृह में लगाया गया मेडिकल कैम्प

प्रवासित किशोरों के स्वास्थ्य के दृष्टिगत मलेरिया, फाइलेरिया के बचाव के लिए मेडिकल कैम्प लगाया गया। जनपद न्यायाधीश ने किशोरों को बताया कि हमें अपने आसपास सफाई रखनी चाहिए। सफाई न होने के कारण मच्छर पैदा होते हैं और मच्छरों की वजह से मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया, जीका और फाइलेरिया जैसी गम्भीर बीमारियां हो सकती हैं।

(Udaipur Kiran) / गिरजा शंकर मिश्रा

Most Popular

To Top