RAJASTHAN

धौलपुर में चंबल नदी का जलस्तर पहुंचा खतरे के निशान के करीब

धौलपुर में चंबल नदी का जलस्तर पंहुचा खतरे के निशान के करीब

धौलपुर, 28 अगस्त (Udaipur Kiran) । देश और प्रदेश के साथ-साथ सावन के महीने में धौलपुर में भी मेघ मेहरबान रहे हैं। हालात ऐसे हैं कि अभी तक धौलपुर में औसत से करीब 17 फीसदी अधिक बरसात हो चुकी है। प्रदेश के हाडौती अंचल में हुई बरसात के बाद में चंबल नदी में पानी की आवक होने से चंबल नदी का जलस्तर खतरे के निशान के नजदीक पहुंच चुका है। इसके साथ ही जिले में हो रही बरसात से पार्वती सहित अन्य बांध और तालाब लबालब हो चुके हैं।

करौली जिले तथा धौलपुर के डांग इलाके में बरसात के बाद में पार्वती बांध में पानी की लगातार आवक हो रही है,जिसके बाद में बांध के गेट खोलकर पानी की निकासी की जा रही है। मध्यप्रदेश एवं प्रदेश के हाडौती समेत अन्य इलाकों में बरसात होने के कारण चंबल नदी में पानी की आवक हो रही है। जिसके चलते धौलपुर में चंबल नदी का जलस्तर खतरे के निशान के नजदीक बना हुआ है। चंबल नदी में पानी की आवक को देखते हुए जिला प्रशासन अलर्ट मोड पर है तथा किनारे वाले स्थानों पर नजर रखी जा रही है।

सिंचाई विभाग के अधीक्षण अभियंता सुरेश मीना ने बताया कि बुधवार शाम को 4 बजे चंबल नदी का जलस्तर 128.70 मीटर रिकार्ड किया गया। चंबल नदी का वार्निंग लेवल 129.79 मीटर है, जबकि खतरे का निशान 130.79 मीटर है। करीब एक पखवाडे पूर्व चंबल नदी का जलस्तर 130 मीटर तक जा पहुंचा था। चंबल में पानी की आवक को देखते हुए जिला प्रशासन द्वारा चंबल नदी के जलस्तर पर करीबी नजर रखी जा रही है। इसके साथ ही करौली जिले में हुई तेज बरसात के बाद में डांग इलाके में पानी की आवक होने के चलते चार दिन पूर्व पार्वती बांध के गेट खोलने पडे। अधीक्षण अभियंता मीना ने बताया कि पार्वती बांध की कुल भराव क्षमता 223.41 मीटर है। पार्वती बांध में जलस्तर के 223.40 मीटर होने के बाद में बांध के दस गेट खोले गए थे। बुधवार को भी पार्वती बांध के दो गेट खोलकर पानी की निकासी की जा रही है। सिंचाई विभाग के अधीक्षण अभियंता सुरेश कुमार मीना ने बताया कि धौलपुर जिले में बरसात का औसत 600 मिलीमीटर है। जबकि इसके विपरीत आज तक 764 मिमी से अधिक बरसात हो चुकी है जो करीब 117 प्रतिशत है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक धौलपुर जिले के राजाखेड़ा क्षेत्र में सबसे अधिक 902 में तथा आगे क्षेत्र में सबसे कम 553 मिमी बरसात हुई है। जिले के धौलपुर में 772 मिमी, बाड़ी में 847 मिमी, बसेड़ी में 760 मिमी, सेपयु में 653 मिमी, तलाबशाही में 755 मिमी तथा उर्मिला सागर में 873 मिलीमीटर बरसात हुई है।

उधर, जिले में जारी भारी बरसात के दौरान विभिन्न क्षेत्रों में जलभराव की स्थिति उत्पन्न होने पर जिला कलक्टर श्रीनिधि बीटी ने शहर के प्रभावित जल भराव क्षेत्रों का निरीक्षण किया। उन्होंने सैंपऊ रोड़, जगदीश तिराहा एवं बाड़ी रोड पर स्थित दुकानों एवं बाजार के जलभराव क्षेत्रों का निरीक्षण किया तथा नगर परिषद को जल निकासी के निर्देश दिए।

जिला कलेक्टर श्रीनिधि बी टी ने आमजन से सुरक्षा की दृष्टि से नदी,बांध तथा अन्य जल स्रोतों के नजदीक नहीं जाने की अपील की है। कलेक्टर ने बताया कि बाढ तथा संभावित अतिवृष्टि के चलते जन सुरक्षा के लिए आमजन जल स्रोतों से दूर रहें। धौलपुर में बरसात तथा करौली जिले से डांग इलाके में पानी की आवक होने के कारण नदियों के जलस्तर में बढोतरी हो रही है। इसके साथ ही जिले के उर्मिला सागर,हुसैन सागर,तालाबशाही एवं रामसागर बांध लबालव हो चुके हैं। पार्वती बांध के गेट खोले गए हैं। इसलिए सुरक्षा को देखते हुए आमजन जल स्रोतों के नजदीक ना जाएं। इसके साथ ही जलभराव एवं किसी भी अप्रिय स्थिति में जिला कंट्रोल रूम के नंबर 05642220033 पर काल करें,जिससे तुरंत राहत पंहुचाई जा सके।

—————

(Udaipur Kiran) / प्रदीप

Most Popular

To Top