BUSINESS

राणा शुगर्स के खिलाफ सेबी का कड़ा एक्शन, प्रमोटर्स पर स्टॉक मार्केट में 2 साल का बैन

राणा शुगर्स के खिलाफ सेबी का कड़ा एक्शन

– सेबी ने प्रमोटर्स और अधिकारियों पर कुल 63 करोड़ का जुर्माना लगाया

नई दिल्ली, 28 अगस्त (Udaipur Kiran) । राणा शुगर्स के प्रमोटर्स के खिलाफ मार्केट रेगुलेटर सिक्योरिटी एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (सेबी) के एक्शन लेने का असर आज स्टॉक मार्केट में कंपनी के शेयरों पर भी साफ-साफ नजर आया। शुरुआती कारोबार में कंपनी के शेयर 14 प्रतिशत तक टूट गए। हालांकि, बाद में खरीदारी का सपोर्ट मिलने के बाद इस शेयर की चाल में कुछ सुधार जरूर हुआ लेकिन पूरे दिन ये शेयर बड़ी गिरावट के साथ लाल निशान में ही कारोबार करता रहा। एक दिन पहले ही 27 अगस्त को सेबी ने फंड्स की हेरा-फेरी के आरोप में कंपनी के प्रमोटर्स और कुछ अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की थी। कंपनी के प्रमोटर्स को शेयर मार्केट से 2 साल के लिए बैन कर दिया गया था। इसके साथ ही फंड की हेरा-फेरी के कारण उन पर कुल 63 करोड़ रुपये का जुर्माना भी लगाया था।

सेबी ने कंपनी के अध्यक्ष रणजीत सिंह राणा, प्रमोटर और मैनेजिंग डायरेक्टर इंदर प्रताप सिंह राणा, डायरेक्टर वीर प्रताप राणा, गुरजीत सिंह राणा, करण प्रताप सिंह राणा, राजवंश कौर, प्रीति इंदर सिंह राणा और सुखजिंदर कौर पर किसी भी लिस्टेड कंपनी में डायरेक्टर बनने या प्रबंधन में कोई बड़ा पद लेने पर 2 साल के लिए बैन लगा दिया है। सेबी ने राणा शुगर्स, उसके प्रमोटर्स, ऑफिसर्स और अन्य संबंधित लोगों पर 3 करोड़ रुपये से लेकर 7 करोड़ रुपये तक का जुर्माना भी लगाया है।

इस संबंध में सेबी की ओर जारी की गई विज्ञप्ति में कहा गया है कि जांच में इस बात की जानकारी मिली थी कि राणा शुगर्स के प्रमोटर्स और अधिकारियों ने फंड में हेरा-फेरी करने के लिए प्रोहिबिशन ऑफ फ्रॉडलेंट एंड अनफेयर ट्रेड प्रैक्टिसेज (पीएफयूटीपी) के नियमों का उल्लंघन किया है। इसी वजह से सेबी को इनके खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई करने का फैसला लेना पड़ा।

—————————————-

(Udaipur Kiran) / योगिता पाठक / सुनीत निगम

Most Popular

To Top