Uttrakhand

कुमाऊं विश्वविद्यालय के दो शोध छात्रों की मिली बड़ी उपलब्धि

डॉ. भाष्कर बोहरा व प्राप्ति गुप्ता।

– डॉ. भाष्कर बोहरा का चयन आईआईएससी बेंगलुरु में, प्राप्ति गुप्ता ने पास की सेक्रेटरी परीक्षा

नैनीताल, 28 अगस्त (Udaipur Kiran) । कुमाऊं विश्वविद्यालय के दाे शोध छात्राें ने अपनी उल्लेखनीय उपलब्धियाें से विश्वविद्यालय का नाम राेशन किया है। विवि के पूर्व शोध छात्र डॉ. भाष्कर बोहरा का चयन देश के सबसे प्रतिष्ठित शाेध संस्थान इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (आईआईएससी) बैंगलुरु में पोस्ट डॉक्टरल रिसर्च एसोसिएट के पद के लिए हुआ है। वहीं, वाणिज्य विभाग की शोध छात्रा प्राप्ति गुप्ता ने देश की प्रतिष्ठित कम्पनी सेक्रेटरी की परीक्षा काे उच्च श्रेणी में उत्तीर्ण कर एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है।

डॉ. बोहरा ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा सरस्वती विद्या मंदिर और राजकीय इंटर कॉलेज बेतालघाट से प्राप्त की थी। उन्हाेंने कुमाऊं विवि के डीएसबी परिसर से प्रो. नंद गोपाल साहू के निर्देशन में नैनो साइंस एवं नैनो टेक्नोलॉजी सेंटर के रसायन विज्ञान विभाग से पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। डॉ. बोहरा ने अपनी इस सफलता का श्रेय अपनी माता स्वर्गीय कमला देवी, पिता जगत सिंह बोहरा, अपने गुरूजनों और भाई-बहनों को दिया है।

डॉ. बोहरा का चयन पहले ही प्राग, चेक रिपब्लिक और स्लोवाकिया के दो प्रतिष्ठित संस्थानों में पोस्ट डॉक्टरल पद के लिए हुआ था, लेकिन पारिवारिक कारणाें से वे यह अवसर नहीं ले सके थे।

वहीं, प्राप्ति गुप्ता मूल रूप से कुरुक्षेत्र, हरियाणा की निवासी हैं और कुविवि के डीएसबी परिसर में एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. विजय कुमार के निर्देशन में शोध कार्य कर रही हैं। उनकी इस उपलब्धि पर विभागाध्यक्ष प्रो. अतुल जोशी सहित विभाग के डॉ. आरती पंत, डॉ. ममता जोशी, डॉ. निधि वर्मा, डॉ. हिमानी जलाल, डॉ. जीवन उपाध्याय, डॉ. विनोद जोशी, डॉ. अंकिता आर्या, डॉ. तेज प्रकाश, डॉ. पूजा जोशी, डॉ. रितिशा शर्मा, डॉ. गौतम रावत, प्रीति, सुबिया नाज, पंकज भट्ट, श्री चंदन सिंह जलाल, घनश्याम पालीवाल और बिशन आदि ने उन्हें बधाई दी है।

(Udaipur Kiran) / डॉ. नवीन चन्द्र जोशी / सत्यवान

Most Popular

To Top