Jharkhand

ग्रामीण क्षेत्रों में दूषित पानी से बीमार पड़ रहे लोग, प्रदूषण पर ध्यान दे प्रशासन : संतोष गंगवार

परिसंपत्ति का वितरण करते राज्यपाल
मुर्गी का वितरण करते राज्यपाल
बच्चों के बीच साइकिल वितरित करते राज्यपाल
नागरिकों से संवाद करते राज्यपाल

नागरिकों की समस्या जानने के लिए रामगढ़ के गांव में राज्यपाल ने रखा कदम

रामगढ़, 28 अगस्त (Udaipur Kiran) । ग्रामीण क्षेत्रों में दूषित पानी लोगों को बीमार कर रहा है। केंद्र सरकार लोगों को बचाने के लिए हर घर नल से जल योजना चला रही है। आम नागरिक सजग हों और केंद्र सरकार की योजनाओं का लाभ उठाएं। यह बातें बुधवार को रामगढ़ जिले के कुजू पूर्वी पंचायत में जन संवाद सह परिसंपत्ति वितरण कार्यक्रम में राज्यपाल संतोष गंगवार ने कही। पंचायत भवन में आयोजित कार्यक्रम के दौरान राज्यपाल सीधे आम लोगों से जुड़े। उन्होंने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, मुफ्त अनाज योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना जैसे मुद्दों पर चर्चा की। उन्होंने लोगों से यह जानने का प्रयास किया कि योजना के बारे में कितने लोगों को जानकारी है। कितने लोग इसका लाभ उठा रहे हैं और किस गांव में योग्य लाभुकों को योजना से वंचित रखा गया है। इस दौरान उन्होंने आम नागरिकों से सीधा सुझाव मांगा और लिखित शिकायत की भी बात रखी। लोगों के सुझाव के आधार पर समस्या का मिलकर समाधान करने का आश्वासन भी उन्होंने दिया। राज्यपाल संतोष गंगवार ने कोरोना काल के दिनों को भी याद किया। उन्होंने कहा कि सरकार की सजगता और जनता के सहयोग की वजह से दूसरे देशों के मुकाबले भारत को नुकसान काफी कम हुआ। सरकार ने उस दौरान 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन उपलब्ध कराया।

प्रदूषण काम करने के लिए जिला प्रशासन करें पहल

संवाद के दौरान आम नागरिकों ने प्रदूषण की समस्या को रखा। इस मुद्दे पर राज्यपाल संतोष गंगवार ने जिला प्रशासन को पहल करने का निर्देश दिया। इस दौरान रामगढ़ डीसी चंदन कुमार ने राज्यपाल को बताया कि रामगढ़ जिले में काफी सारे इंडस्ट्रीज हैं। साथ ही यहां का अधिकांश भूभाग माइनिंग क्षेत्र से प्रभावित है। जिस वजह से यहां प्रदूषण रहता है। लेकिन प्रदूषण को कम करने के लिए इंडस्ट्रीज के मालिकों को दिशा निर्देश दिए गए हैं। साथ ही सीसीएल और अन्य निजी कंपनियों के पदाधिकारियों से भी वृक्ष लगाने, प्रदूषण स्थल पर पानी का छिड़काव करने और अन्य जरूरी कार्य करने का निर्देश दिया गया है।

राज्यपाल ने किया परिसंपत्तियों का वितरण

राज्यपाल संतोष गंगवार का स्वागत डीसी चंदन कुमार और एसपी अजय कुमार ने किया। कार्यक्रम स्थल पर गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। इसके बाद राज्यपाल ने अबुआ आवास योजना, मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना, सीआईएफ जेएसएलपीएस के तहत स्वयं सहायता समूह को आर्थिक सहायता दी गई। इसके अलावा मुख्यमंत्री साइकिल योजना , कुकुट पालन योजना के तहत भी परिसंपत्ति का वितरण किया गया। राज्यपाल ने इस दौरान पंचायत भवन में पौधारोपण किया। मौके पर डीडीसी रॉबिन टोप्पो, उप समाहर्ता गीतांजलि प्रसाद, एनडीसी रविंद्र कुमार गुप्ता, डीएसओ रंजीता टोप्पो, पंचायती राज पदाधिकारी निशा कुमारी सिंह सहित कई लोग मौजूद थे।

—————

(Udaipur Kiran) / अमितेश प्रकाश / शारदा वन्दना

Most Popular

To Top