Sports

बीबीएल और डब्ल्यूबीबीएल ड्राफ्ट के लिए 432 पुरुष, 161 महिला क्रिकेटरों ने किया नामांकन

1 सितंबर को होंगे बीबीएल और डब्ल्यूबीबीएल ड्राफ्ट

नई दिल्ली, 28 अगस्त (Udaipur Kiran) । तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर, लुंगी एन्गिडी और हरीफ रऊफ उन 432 पुरुष क्रिकेटरों में शामिल हैं, जिन्होंने 1 सितंबर को होने वाले बिग बैश लीग (बीबीएल) 2024-25 खिलाड़ी ड्राफ्ट के लिए खुद को नामांकित किया है। लीग के दूसरे ड्राफ्ट से पहले, 161 विदेशी महिलाओं ने महिला बिग बैश लीग (डब्ल्यूबीबीएल) 2024 ओवरसीज ड्राफ्ट के लिए अपना नामांकन किया है, जिसमें भारत की 19 खिलाड़ी शामिल हैं।

ऐसा कहा जा रहा है कि जब आठ क्लब टीम चुनने के लिए बैठेंगे तो खिलाड़ियों की उपलब्धता एक प्रमुख निर्णायक कारक होगी। दोनों विदेशी ड्राफ्ट में, खिलाड़ियों को चार श्रेणियों- फाइनल सहित पूर्ण उपलब्धता, पूर्ण नियमित सत्र उपलब्धता, 6-9 गेम और 4-6 गेम, में से अपनी उपलब्धता चुनने के लिए कहा गया है।

आर्चर ने खुद को पूरे नियमित सत्र के लिए उपलब्ध कराया है, क्योंकि इंग्लैंड के पुरुषों को 23 जनवरी से भारत में शुरू होने वाली पांच-टी 20 सीरीज़ तक अपने व्हाइट-बॉल शेड्यूल को ओवरलैप नहीं करना पड़ेगा, जो बीबीएल लीग चरण की समाप्ति के दो दिन बाद है। जबकि इंग्लिश स्पीडस्टर अपने आठवें संस्करण के बाद पहली बार ऑस्ट्रेलियाई लीग में अपनी संभावित वापसी के लिए तैयार हो सकते हैं, क्लब उनके चोटिल होने की प्रवृत्ति और उसके बाद ईसीबी से फिटनेस/वर्कलोड क्लीयरेंस को देखते हुए उनके चयन को लेकर सावधान हो सकते हैं।

टीम प्रबंधन को दक्षिण अफ्रीका के एन्गिडी के साथ संभावित रूप से उसी दुविधा का सामना करना पड़ सकता है। उनके हमवतन तबरेज़ शम्सी और रीज़ा हेंड्रिक्स, जो दोनों 6-9 खेलों के लिए उपलब्ध हैं, को भी एसए20 के तीसरे संस्करण के लिए समय पर वापस लौटना होगा, जो आमतौर पर जनवरी के दूसरे सप्ताह में शुरू होता है।

दूसरी ओर, आर्चर के साथी इंग्लिश पेसर जैसे रीस टॉपले, जेमी ओवरटन, पॉल वाल्टर और ब्रायडन कार्स ने फाइनल वीक सहित पूरी उपलब्धता का संकेत दिया है।

रउफ, जो मेलबर्न स्टार्स द्वारा रिटेंशन के लिए भी पात्र हैं, ने दिसंबर में पाकिस्तान के दक्षिण अफ्रीका के व्हाइट-बॉल दौरे को देखते हुए केवल 6-9 गेम विंडो और फाइनल के लिए नामांकन किया है।

24 नवंबर से शुरू होने वाली मल्टी-फॉर्मेट सीरीज़ के लिए दक्षिण अफ्रीका की महिला टीम इंग्लैंड की मेजबानी करने के लिए तैयार है- उसी दिन जब डब्ल्यूबीबीएल लीग चरण समाप्त होगा, जिससे कई लीग नियमित खिलाड़ियों की उपलब्धता प्रभावित हो सकती है। होबार्ट हरिकेंस द्वारा रिटेंशन के लिए पात्र पूर्व दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज शबनम इस्माइल अपनी पूरी उपलब्धता के कारण स्टार आकर्षण होंगी, जबकि इंग्लैंड की केट क्रॉस और लॉरेन फाइलर केवल लीग चरणों के लिए ही उपलब्ध होंगी।

इसके अलावा, दक्षिण अफ्रीकी सलामी बल्लेबाज तज़मिन ब्रिट्स और ऑलराउंडर सुने लुस ने खुद को पूरी प्रतियोगिता के लिए उपलब्ध बताया है, जबकि इंग्लैंड की कप्तान हीथर नाइट, सोफी एक्लेस्टोन, डैनी व्याट, एमी जोन्स, एलिस कैप्सी और सोफिया डंकले ड्राफ्ट में चुने जाने पर फाइनल से बाहर हो सकती हैं।

भारतीय महिला टीम 20 अक्टूबर को यूएई में होने वाले टी20 विश्व कप 2024 के समापन के बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन वनडे मैचों की मेज़बानी भी करेगी, जिससे इन देशों की ज़्यादातर खिलाड़ी सिर्फ़ 6-9 मैचों और फिर फाइनल के लिए ही उपलब्ध होंगी। भारत को तीन आईडब्ल्यूसी वनडे मैचों के लिए ऑस्ट्रेलिया का दौरा करना है, यह सीरीज डब्ल्यूबीबीएल के समापन के बाद ही शुरू होगी। हरमनप्रीत कौर, जेमिमा रोड्रिग्स और दीप्ति शर्मा उन 19 भारतीयों में शामिल हैं जिन्होंने अपना नाम दर्ज कराया है।

इस बीच, इंग्लैंड के पुरुष खिलाड़ी जैक क्रॉली और इंग्लैंड की महिला तेज गेंदबाज डैनी गिब्सन ने ड्राफ्ट से पहले अपने नामांकन वापस ले लिए हैं।

—————

(Udaipur Kiran) दुबे

Most Popular

To Top