RAJASTHAN

आकाशवाणी जयपुर का स्वाधीनता पर्व संगीत उत्सव आयोजित

आकाशवाणी जयपुर की ओर से स्वाधीनता पर्व संगीत उत्सव में प्रस्तुति देते हुए कलाकार
आकाशवाणी जयपुर की ओर से स्वाधीनता पर्व संगीत उत्सव का शुभारंभ करते अतिथि

जयपुर, 27 अगस्त (Udaipur Kiran) । आकाशवाणी के जयपुर केन्द्र की ओर से मंगलवार को जवाहर कला केन्द्र में देश की आज़ादी को समर्पित स्वाधीनता पर्व संगीत उत्सव आयोजित किया गया। पद्मश्री उस्ताद मोइनुद्दीन खां, पद्मश्री अहमद हुसैन-मोहम्मद हुसैन, पीआईबी जयपुर की अपर महानिदेशक ऋतु शुक्ला, दूरदर्शन केन्द्र जयपुर के कार्यालय प्रमुख सतीश देपाल और आकाशवाणी कार्यक्रम प्रमुख नीलेश कुमार कालभोर द्वारा दीप प्रज्वलन के साथ कार्यक्रम का शुभारम्भ किया गया।

इस अवसर पर कार्यक्रम प्रमुख नीलेश कुमार कालभोर ने स्वागत उद्बोधन में आमंत्रित अतिथियों, कलाकारों, अधिकारियों और आमजन का स्वागत करते हुए कार्यक्रम के उद्देश्य और मंतव्य पर प्रकाश डाला।

सारंगी वादक मोमिन खां द्वारा राग बागेश्री पर आधारित स्वर लहरियों का उपस्थित जन समूह ने खूब लुत्फ़ उठाया।

कार्यक्रम में प्रख्यात राजस्थानी लोक गायिका सीमा मिश्रा, ख्यातनाम गायक गौरव जैन और रवींद्र उपाध्याय ने संगत कलाकारों के साथ देश गान मेरे वतन को नमन की प्रस्तुति देकर समा बांध दिया। नामी भपंग वादक युसुफ़ खां मेवाती और साथियों ने भपंग के सुरों से उपस्थित जनसमूह को मंत्र मुग्ध कर दिया। एक और प्रस्तुति के तौर पर गायिका सीमा मिश्रा की सुरीली आवाज़ में प्रस्तुत लोक गीतों के साथ साथी कलाकारों के घूमर नृत्य से कार्यक्रम में उपस्थित जन समूह भाव विभोर हो उठा।

गायक गौरव जैन और रवींद्र उपाध्याय द्वारा प्रस्तुत गीतों और गज़लों ने श्रोताओं का मन मोह लिया।। कार्यक्रम में विभिन्न वाद्य यन्त्रों सितार, सारंगी, गिटार, तबला, पखावज और ढ़ोलक के समागम से प्रस्तुत राष्ट्र आराधना ने जनमन को देश प्रेम की भावना से भर दिया।

कार्यक्रम का संचालन आकाशवाणी जयपुर की उद्घोषक राजकुमारी करनानी और प्रसारण निष्पादक जितेन्द्र वर्मा ने किया। आकाशवाणी जयपुर के उपनिदेशक (अभियांत्रिकी) एम.सी. बंसल ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

—————

(Udaipur Kiran) / प्रभात मिश्रा

Most Popular

To Top