Chhattisgarh

रोजगार पंजीयन व नवीनीकरण के लिए अब कतार नहीं

राेजगार कार्यालय के सामने इस तरह लगती है भीड़।

धमतरी , 27 अगस्त (Udaipur Kiran) ।जिला रोजगार एवं स्व-रोजगार मार्गदर्शन केन्द्र में बेरोजगार युवक-युवतियों को रोजगार पंजीयन व नवीनीकरण के लिए अब लाइन लगाना नहीं पड़ेगा। छत्तीसगढ़ रोजगार एप से रोजगार पंजीयन व नवीनीकरण कहीं भी और कभी भी करा सकते हैं।रोजगार पंजीयन और नवीनीकरण अब बेरोजगार युवक-युवतियां अपने स्वयं के मोबाइल और आसपास के च्वाइस सेंटरों से आनलाइन करा सकते हैं। इसके लिए मोबाइल नंबर अनिवार्य है, क्योंकि ओटीपी के माध्यम से ही सत्यापन होगा। एक व्यक्ति एक ही मोबाइल नंबर से एक बार ही पंजीयन कर सकता है। पंजीयन में अब कहीं भी सील और हस्ताक्षर की अनिवार्यता नहीं है।

जिला रोजगार एवं स्वरोजगार मार्गदर्शन केन्द्र धमतरी से मिली जानकारी के अनुसार 27 अगस्त तक जिले में 76530 बेरोजगारों का पंजीयन है। जिसमें 40411 पुरूष और 36119 महिला शामिल हैं। एक से 27 अगस्त तक कुल 1012 लोगों ने नया रोजगार पंजीयन कराया है, जिसमें 474 पुरूष और 538 महिला बेरोजगार शामिल है।रोजगार पंजीयन व नवीनीकरण के लिए कंपोजिट बिल्डिंग में संचालित जिला रोजगार एवं स्व-रोजगार मार्गदर्शन केन्द्र कार्यालय में पूरे सालभर जिले के बेरोजगार युवक-युवतियों व महिला-पुरूषों को कतार लगाते हुए देखा जाता था, लेकिन अब मोबाइल एप की सुविधा से बेरोजगारों को काफी राहत है। हालांकि इस एप से अंजान कुछ बेरोजगार युवक-युवतियां आज भी पंजीयन कार्यालय पहुंचकर कतार पर खड़े होकर अपना पंजीयन करा रहे हैं, लेकिन जानकारी के बाद वे भी कार्यालय नहीं आएंगे।

रोजगार पंजीयन व नवीनीकरण के लिए मोबाइल एप के माध्यम से नई सुविधा शुरू होने के बाद युवाओं को घंटों कतार लगने की झंझट से मुक्ति मिल रही है।जिला रोजगार एवं मार्गदर्शन केन्द्र उपसंचालक पुष्पा चौधरी ने बताया कि छत्तीसगढ़ रोजगार एप से बेरोजगार युवक-युवतियां अब स्वयं से रोजगार पंजीयन और नवीनीकरण करा सकते हैं। वहीं कार्यालय आने वाले लोगों के लिए भी पंजीयन की सुविधा है।

(Udaipur Kiran) / रोशन सिन्हा / केशव केदारनाथ शर्मा

Most Popular

To Top