Jammu & Kashmir

निधि आपके निकट 2.0 के तहत जागरूकता और आउटरीच कार्यक्रम चलाया

निधि आपके निकट 2.0 के तहत जागरूकता और आउटरीच कार्यक्रम चलाया

जम्मू, 27 अगस्त (Udaipur Kiran) । कर्मचारी भविष्य निधि संगठन, जम्मू ने रिजवान उद्दीन, क्षेत्रीय भविष्य निधि आयुक्त- 1 एवँ जिला नोडल अधिकारी देविंदर सिंह एवँ हर्षित पाठक के साथ निधि आपके निकट 2.0 के बारे में जागरूकता कार्यक्रम यहां पटनीटॉप में आयोजित किया। कार्यक्रम में उपस्थित नियोक्ताओं के प्रतिनिधि रोहित गुप्ता (नोडल अधिकारी), होटल ट्रिनेटर, दर्शन लाल (प्रबंधक), होटल ओएसिस, आर एस कटोच (प्रबंधक), होटल सैमसन, सुरेश शर्मा (प्रबंधक), होटल सुभाष पैलेस एवं संदीप कुमार, एसएस (लद्दाख) ने निदेशक, राष्ट्रीय संस्थान लेह, लद्दाख में इसी तरह का कार्यक्रम आयोजित किया।

इस अवसर पर बोलते हुए रिजवान उद्दीन ने हितधारकों को निधि आपके निकट 2.0 के तहत ईपीएफओ द्वारा की गई विभिन्न पहलों जैसे ई-नामांकन, यूएएन सक्रियण, केवाईसी अपडेशन, बैंक, आधार सीडिंग, ऑनलाइन ईसीआर भरना, कर्मचारी जमा की मुख्य विशेषताएं के बारे में जानकारी दी। पंजीकृत कर्मचारियों के लिए लिंक्ड इंश्योरेंस (ईडीएलआई) योजना, 1976, कर्मचारी पेंशन योजना 1995 के लाभ और अन्य लाभ लाभ बताये गए। एक और मुद्दा यह बताया गया कि कर्मचारी ईपीएफओ की योजनाओं में अपना नामांकन नहीं कराना चाहते क्योंकि कई कर्मचारी केवल 5 से 6 महीने ही काम करते हैं। हालाँकि रिजवान उद्दीन द्वारा संबोधन के दौरान कर्मचारी जमा लिंक्ड बीमा (ईडीएलआई) योजना, 1976, कर्मचारी पेंशन योजना 1995 की मुख्य विशेषताओं पर गलत संचार को दूर किया और सभी ईपीएफओ का हिस्सा बनने के लिए सहमत हुए।

चर्चा के दौरान उपस्थित सदस्यों ने ईपीएफओ कार्यालय से संबंधित कई मुद्दे उठाए और रिजवान उद्दीन द्वारा मौके पर ही निर्देश दिए गए तथा इस मुद्दे को प्राथमिकता के आधार पर हल करने के लिए कहा गया है। नियोक्ताओं को उप-ठेकेदार अनुपालन और ई-नामांकन के लाभों की जांच करने के लिए प्रधान नियोक्ता पोर्टल तक पहुंचने के तरीके के बारे में भी शिक्षित किया गया। इसके अलावा शिकायतों का निवारण किया गया और सदस्यों को पीएफ से संबंधित मार्गदर्शन मिला।

(Udaipur Kiran) / राहुल शर्मा / बलवान सिंह

Most Popular

To Top