Chhattisgarh

नवीन राजस्व ग्राम से संबंधित सभी आवश्यक कार्य 30 सितम्बर तक पूर्ण करने का निर्देश

baithak

जगदलपुर, 27 अगस्त (Udaipur Kiran) । कलेक्टर विजय दयाराम ने राजस्व अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा है कि नवीन राजस्व ग्राम से संबंधित सभी आवश्यक कार्य जैसे ग्राम की अद्यतन जानकारी, अभिलेख तैयार एवं सत्यापन कार्य, गजट में प्रकाशन सहित सभी कार्य 30 सितम्बर तक पूर्ण करें। उन्होंने राजस्व न्यायालय में 3 से 5 साल के लंबित प्रकरणों का निराकरण करने में तत्परता दिखाते हुए आरआरसी के प्रकरण का राशि और प्रकरणों की सुनवाई बेहतर तरीके से करने का निर्देश दिया । साथ ही सभी एसडीएम एवं तहसीलदार को भूमि बंटन संबंधित प्रकरणों में स्पष्ट अभिमत के साथ रिपोर्ट देने को कहा । मंगलवार को कलेक्टर जिला कार्यालय के प्रेरणा सभाकक्ष में राजस्व अधिकारियों की समीक्षा बैठक हुई।

बैठक में प्रक्रियाधीन भू-अर्जन प्रकरणाें, अविवादित नामांतरण, न्यायालय वार लंबित प्रकरणों की विवादित नामांतरण, विवादित खाता विभाजन, शीर्ष ब-121, सीमांकन और व्यपर्वतन के न्यायालवार लंबित प्रकरणों की समीक्षा की। साथ ही आबीसी 6-4 के प्रकरणों में मुआवजा के लिए तत्काल प्रकरणों का निराकरण करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने राजस्व अमलो के सेटअप के संबंध में भी चर्चा किए। साथ ही सभी 614 गावों में ग्राम में कोटवारों की पदस्थापना की जानकारी देने के निर्देश दिए।

इसके अलावा कोटवार भूमि, स्वामित्व योजना, नवीन पंचायत गठन, व्यक्तिगत वनाधिकार मान्यता पत्रों के डिजीटाईजेक्शन की और उद्योग स्थापनार्थ औद्योगिक इकाईयों हेतु भूमि की उपलब्धता भी समीक्षा की। निर्माणाधीन अनुविभागीय दण्डाधिकारी व तहसील कार्यालय की प्रगति की समीक्षा किए। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ प्रकाश सर्वे सहित सभी राजस्व अधिकारी उपस्थित थे।

(Udaipur Kiran) / राकेश पांडे / केशव केदारनाथ शर्मा

Most Popular

To Top