Haryana

हरियाणा से भाजपा की किरण चौधरी राज्यसभा के लिए निर्विरोध निर्वाचित घोषित

किरण चाैधरी काे सांसद बनने पर बधाई देते स्पीकर ज्ञान चंद गुप्ता

चंडीगढ़, 27 अगस्त (Udaipur Kiran) । कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुई किरण चौधरी हरियाणा से राज्यसभा के लिए निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दी गईं। मंगलवार को चुनाव अधिकारी साकेत कुमार ने उन्हें राज्यसभा सदस्यता का प्रमाण पत्र सौंपा।

भाजपा ने किरण चौधरी को 20 अगस्त को हरियाणा के राज्यसभा के चुनाव में पार्टी ने उम्मीदवार घोषित किया था। इसके बाद 21 अगस्त को उन्होंने मुख्यमंत्री नायब सैनी की उपस्थिति में किरण ने नामांकन दाखिल किया था। इस चुनाव में कांग्रेस समेत दूसरे विपक्षी दलों की ओर से कोई भी उम्मीदवार खड़ा नहीं किया गया। इस कारण से किरण चौधरी का निर्विरोध राज्यसभा जाने का रास्ता बन गया। चुनाव में नामांकन वापसी के अंतिम दिन तय समय पूरा होने के बाद किरण चौधरी को राज्यसभा के लिए निर्वाचित घोषित कर दिया। इसके बाद अब यहां चुनाव नहीं होंगे।

राज्यसभा की यह सीट कांग्रेस सांसद दीपेंद्र हुड्डा के लोकसभा में जाने के बाद रिक्त हुई थी। किरण चौधरी से पहले हरियाणा से भाजपा के राज्यसभा सांसद कृष्ण लाल पंवार, सुभाष बराला तथा रामचंद्र जांगड़ा हैं। कार्तिकेय शर्मा भाजपा के समर्थन से निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में चुने गए थे। अब किरण चौधरी के राज्यसभा में जाने से वहां भाजपा सांसदों की संख्या पांच हो गई है। किरण चौधरी का यह कार्यकाल अप्रैल 2026 तक रहेगा। राज्यसभा में निर्वाचित होने पर किरण चौधरी ने मुख्यमंत्री नायब सैनी के अलावा उन्हें समर्थन करने वाले जजपा तथा हरियाणा लोकहित पार्टी विधायकों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि उन्हें हरियाणा के मुद्दों की पूरी तरह से जानकारी है। वह हरियाणा के मुद्दों को राज्यसभा में उठाएंगी।

—————

(Udaipur Kiran) शर्मा सक्सेना

Most Popular

To Top