RAJASTHAN

जेडीए चार स्थानों पर लगाएगा 60 हजार पौधे

जेडीए

जयपुर, 27 अगस्त (Udaipur Kiran) । हरियालो राजस्थान के अंतर्गत जयपुर शहर को हरियाली बढ़ाने के लिए जयपुर विकास प्राधिकरण ने भी देर से ही सही लेकिन पौधारोपण का काम शुरू कर दिया है। जेडीए चार स्थानों पर करीब 60 हजार पौधे लगाएगा। पौधारोपण का शुभारंभ मंगलवार को किया गया। पहले दिन जेडीए ने करीब 11000 हजार पौधे लगाए।

प्राप्त जानकारी के अनुसार करधनी हाथोज विस्तार योजना में स्थित मुख्य मार्ग, सहायक मार्ग में स्थित सड़क मीडियम एवं ग्रीन बेल्ट का विकास करने के लिए सड़क किनारे भिन्न-भिन्न चौड़ाई की पंक्तियां एवं अन्य स्थानों में उपलब्ध भूमि पर पौधारोपण कार्य करवाया जा रहा है। करधनी हाथोज विस्तार योजना में सड़क किनारे एक एवं दो पंक्ति में थीम आधारित नीम, शीशम, केसिया श्यामा, गूलर, पिलखन, बड़, पीपल प्रजाति के पौधों का 6000 पौधा रोपण के लक्ष्य के विरुद्ध अब तक 5500 पौधों का स्थानीय ग्राम पंचायत के सरपंच, जनप्रतिनिधियों एवं निवासियों की उपस्थिति में पौधरोपण किया जा चुका है।

लालचंदपुरा वुडलैंड पार्क एवं निवारू रोड पर पार्क को वुडलैंड पार्क के रूप में विकसित करने के लिए आंवला,अर्जुन, चंपा, करंज, बड, पीपल प्रजाति के पौधे लगाए गए। इस आवासीय रोज योजना स्कीम में ग्रीन पट्टी विकसित करने के लिए सड़क मीडियम और सड़क किनारे ग्रीन बेल्ट का विकास करने के लिए 3800 पौधों के लक्ष्य के विरुद्ध 1100 पौधों का पौधारोपण किया जा चुका है।

पीआरएन साउथ में स्थित एच टी लाईन के नीचे ग्रीन पट्टी का विकास किया जा रहा है। इस क्षेत्र में ग्रीन पट्टी का विकास करने के लिए छोटी ऊंचाई की झाड़ियां एवं मध्यम आकार तथा ऊंचाई प्रजाति के पेड़ों की 50000 की संख्या में पौधारोपण कार्य प्रारंभ किया गया है। इसके अंतर्गत कनेर गुड्डी चूड़ी चंपा आदि प्रजाति की झाड़ियां एवं पौधों का रोपण किया जा रहा है।

स्वर्ण जयंती पार्क विद्याधर नगर में स्थानीय लोगों एवं गैर सरकारी संस्थाओं में पौधारोपण के प्रति जागरुकता उत्पन्न करने के उद्देश्य से जेडीए ने मंगलम सीमेंट एवं यूनिक ग्लोब डेवलपमेंट फाऊंडेशन जयपुर के सहयोग से पार्क में कुल 1100 पौधों का पौधारोपण कार्य प्रारंभ किया गया है जिसके अंतर्गत फलदार पौधा आम, जामुन, अमरूद आदि प्रजाति के पौधों का पौधारोपण प्रारंभ किया गया है। इसके तहत पौधारोपण के लिए खड्डा खुदाई का कार्य प्रारंभ करके आज 51 पौधों का पौधारोपण किया गया।

(Udaipur Kiran) / राजेश / संदीप

Most Popular

To Top