Bihar

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में एक दिवसीय कार्यशाला का हुआ आयोजन

पोठिया सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में एक दिवसीय कार्यशाला का हुआ आयोजन

किशनगंज,27अगस्त (Udaipur Kiran) । समाज की समृद्धि व खुशहाली के लिये परिवार नियोजन कार्यक्रम की सफलता जरूरी है। इससे न केवल व्यक्तिगत व पारिवारिक जीवन में सुधार होता है, बल्कि समाज व राष्ट्र का समग्र विकास भी सुनिश्चित होता है। इसी कड़ी में मंगलवार को परिवार नियोजन कार्यक्रम के सुदृढ़ीकरण व संवेदीकरण के उद्देश्य से जिले के पोठिया सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।

आयोजित कार्यशाला में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के आशा कार्यकर्ता सहित पीएचसी के प्रसव कक्ष में कार्यरत जीएनएम व एएनएम, परिवार नियोजन परामर्शी, प्रखंड समुदायिक उत्प्रेरक, प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक व सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारियों ने भाग लिया। कार्यशाला में पोठिया के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी ने बताया कि परिवार नियोजन किसी परिवार की खुशहाली व समृद्धि का आधार है। यह हमें अपने परिवार के आकार को नियंत्रित व सीमित रखने में सक्षम बनाता है।

उन्होंने बताया कि साथ ही शारीरिक, मानसिक व आर्थिक रूप से पूरी तरह सक्षम होने के बाद बच्चा प्राप्त करने की आजादी देता है। जनसंख्या स्थिरीकरण के साथ-साथ मां के बेहतर स्वास्थ्य व मातृ मृत्यु संबंधी मामलों को नियंत्रित करने के लिहाज से भी ये बेहद उपयोगी है। बच्चों के सेहतमंद जिंदगी व शिशु मृत्यु को नियंत्रित करने के लिये भी शादी के बाद पहले बच्चे में दो साल की देरी व दो बच्चों के बीच कम से कम तीन साल का अंतर जरूरी है। परिवार नियोजन के कई विकल्प आज हमारे पास उपलब्ध हैं।

(Udaipur Kiran) / धर्मेन्द्र सिंह / गोविंद चौधरी

Most Popular

To Top