Uttar Pradesh

आगामी पांच दिनों में हल्के बादल के बीच मध्य बारिश की संभावना

मौसम वैज्ञानिक डॉ.एस.एन.सुनील पांडेय की फाइल फोटो

कानपुर,27 अगस्त (Udaipur Kiran) । अगले पांच दिनों में हल्के बादल छाए रहने के कारण 27 से 31 अगस्त के मध्य तेज हवाओं एवं गरज चमक के साथ स्थानीय स्तर पर हल्की से मध्यम वर्षा होने के आसार है। यह कानपुर एवं भारत मौसम विज्ञान विभाग से प्राप्त पूर्वानुमान है।

चन्द्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय कानपुर के मौसम वैज्ञानिक डॉ.एस.एन.सुनील पांडेय ने मंगलवार को जानकारी देते हुए बताया कि दिन का अधिकतम तापमान 32.6 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26.6 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं सापेक्षिक आर्द्रता की बात की जाए तो 82 प्रतिशत अधिकतम और 68 प्रतिशत न्यूनतम दर्ज किया गया। हवा की औसत गति 7.2 किलोमीटर प्रति घंटा रही और हवा की दिशा उत्तर पूर्व थी।

देश भर में मौसम प्रणाली

मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि उत्तरी गुजरात पर गहरा दबाव बना हुआ है। यह गुजरात क्षेत्र में पश्चिम दक्षिण-पश्चिम दिशा में धीरे-धीरे आगे बढ़ेगा। इसके बाद 29 अगस्त की सुबह तक सौराष्ट्र, कच्छ तट और पाकिस्तान के आसपास के इलाकों और उत्तर-पूर्व अरब सागर तक पहुंचने की संभावना है।

अच्छी तरह से चिह्नित कम दबाव का क्षेत्र जो झारखंड और आसपास के क्षेत्रों पर था, पश्चिम उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ गया है और अब उसी क्षेत्र में कम दबाव वाले क्षेत्र के रूप में देखा जा रहा है। इसके झारखंड और उत्तरी छत्तीसगढ़ और आसपास के दक्षिण पूर्व उत्तर प्रदेश में पश्चिम उत्तर-पश्चिम दिशा में बढ़ने की संभावना है और अगले 24 घंटों के दौरान धीरे-धीरे कमजोर हो जाएगा।

औसत समुद्र तल पर मानसून ट्रफ अब उत्तरी गुजरात पर गहरे दबाव के केंद्र, सागर, झारखंड पर कम दबाव के क्षेत्र के केंद्र, दीघा और फिर दक्षिण-पूर्व दिशा में बंगाल की पूर्वोत्तर खाड़ी से होकर गुजरती है। 29 अगस्त को पूर्व मध्य और उससे सटे उत्तरी बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक ताजा निम्न दबाव का क्षेत्र विकसित होने की संभावना है। अपतटीय ट्रफ दक्षिण गुजरात से उत्तरी केरल तट तक फैला हुआ है।

(Udaipur Kiran) / रामबहादुर पाल / मोहित वर्मा

Most Popular

To Top