Madhya Pradesh

भोपाल : दलित उत्पीड़न के विराेध में कांग्रेस का प्रदर्शन, मुख्यमंत्री निवास घेरने जा रहे कार्यकर्ताओं पर पुलिस ने चलाया वाटर कैनन

भोपाल, 27 अगस्त (Udaipur Kiran) । मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में कांग्रेस मंगलवार दोपहर में सरकार के खिलाफ जंगी प्रदर्शन करते हुए सड़क पर उतरी। प्रदेश में अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति पर हो रहे अत्याचार के विरोध में कांग्रेस सीएम हाउस का घेराव करने निकली। हालांकि पुलिस ने अरेरा हिल्स पुलिस थाने के सामने ही कांग्रेस कार्यकर्ताओं काे राेक लिया। इस दाैरान कार्यकर्ताओं ने आगे बढ़ने की काेशिश की । जिस पर पुलिस ने वाटर कैनन चलाकर कांग्रेसियाें काे राेका।

मध्यप्रदेश में दलित वर्ग के साथ हो रही घटनाओं के विरोध में मध्यप्रदेश कांग्रेस अनुसूचित जाति विभाग मंगलवार काे आंदोलन करते हुए सड़क पर उतरा । भोपाल में सीएम हाउस का घेराव करने जा रहे कांग्रेस कार्यकर्ताओं को पुलिस ने अरेरा हिल्स पुलिस थाने के सामने रोक लिया। पुलिस ने उन्हें वापस लौटने की हिदायत दी, लेकिन लेकिन कार्यकर्ता अपनी बात पर अड़े रहे। पुलिस वाटर कैनन चलाकर प्रदर्शनकारियों को हटा रही है। इससे पहले आमसभा में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी ने कहा, एक-एक कांग्रेसजन और देश के नागरिक को मिलकर, उसकी रक्षा की शपथ लेना है। खड़े हो जाओ, हाथ ऊंचे करो और शपथ लो। जब तक जातिगतगणना प्रदेश और देश में नहीं हो जाती, तब तक प्रदेश का एक-एक साथी, हमारे बाबा साहब आंबेडकर का अनुयायी, चैन की सांस नहीं लेगा। उन्हाेंने कहा कि मुख्यमंत्री के पद की एक सभ्यता होती है। उसकी भाषा की एक विश्वसनीयता होती है। मुख्यमंत्री की भाषा गुंडों जैसी हो गई है। उनकी भाषा गली छाप छोटे-मोटे नेता जैसी हो गई। पटवारी ने कहा कि यह लड़ाई छोटी-मोटी नहीं है। राहुल गांधी ने संविधान की रक्षा का प्रण लिया है। जिसमें आरक्षण की रक्षा, जातिगत जनगणना की बात है। जिसकी जितनी हिस्सेदारी, उसकी उतनी भागीदारी होगी।

वहीं कांग्रेस अनुसूचित जाति विभाग के प्रदेश अध्यक्ष प्रदीप अहिरवार ने बताया कि पूरे प्रदेश से दो हजार से ज्यादा कार्यकर्ता इस घेराव में शामिल होने आए हैं। पूरे प्रदेश में अनुसूचित जाति वर्ग हो या जनजाति वर्ग, इन पर बहुत अत्याचार हो रहा है। इन वर्गों को जो जमीन दिग्विजय सिंह की सरकार में आवंटित हुई थीं, उन पर अभी भी दबंगों का कब्जा है। हमारा आरक्षण भी खतरे में है। इन सभी मुद्दों को लेकर हम प्रदर्शन कर रहे हैं।

—————

(Udaipur Kiran) / नेहा पांडे / उम्मेद सिंह रावत

Most Popular

To Top