Haryana

सिरसा: सावधानी व सतर्कता ही साइबर ठगी से बचने का सबसे बेहतर उपाय: दीप्ति गर्ग

दीप्ति गर्ग,एसपी डबवाली

साइबर धोखाधड़ी होने पर तुरंत साइबर हेल्पलाइन नंबर 1930 पर कॉल करें या साइबर पोर्टल बेवसाइट 222.ष्4ड्ढद्गह्म्ष्ह्म्द्बद्वद्ग.द्दश1.द्बठ्ठ पर अपनी शिकायत दर्ज करवाएं।

सिरसा, 27 अगस्त (Udaipur Kiran) । पुलिस अधीक्षक डबवाली दीप्ति गर्ग ने कहा कि साइबर जागरूकता अभियान के तहत जिला के सभी पुलिस अधिकारियों तथा थाना प्रभारियों को निर्देश दिए गए है कि अपने-अपने क्षेत्रों में सेमिनार व गोष्ठियों के माध्यम से लगातार लोगों को साइबर अपराधों के बारे जागरूक करें। उन्होंने कहा कि हम टेक्नोलॉजी के दौर में इतने तेजी से विकास कर रहे है कि इसके बिना हम अपने जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते।

पुलिस अधीक्षक ने मंगलवार काे कहा कि जितनी तेजी से हम इस डिजिटल दुनिया की ओर बढ़ रहे है उतनी ही हम लोगों की इंटरनेट पर निर्भरता भी बढ़ रही है इसके साथ साइबर अपराध के भी मामले बढ़ रहे है। पुलिस अधीक्षक दीप्ति गर्ग ने लोगों से आह्वान करते हुए कहा कि व्हाट्सएप या ई-मेल पर आए किसी भी संदिग्ध लिंक पर क्लिक न करें और बैंक संबधी किसी भी प्रकार की जानकारी साझा न करें, क्योंकि ऐसा करने से वे साइबर धोखाधड़ी का शिकार हो सकते हैं । उन्होंने कहा कि साइबर फ्रॉड से बचने के लिए सावधानी व सतर्कता ही बेहतर उपाय है।

पुलिस अधीक्षक ने कहा कि जिला पुलिस अलग-अलग तरीकों से आमजन को जागरूक करने में जुटी है।

पुलिस ने इस विषय के बारे में अधिक से अधिक लोगों को जागरूक करने का बीड़ा उठाया है । पुलिस अधीक्षक ने कहा कि जिला पुलिस सेमिनार व गोष्ठियों के माध्यम से शिक्षण संस्थानों में विद्यार्थियों को जागरूक कर रही है वही आम लोगों को भी जागरूक करने के लिए विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किया जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि जब भी किसी के साथ किसी भी प्रकार की साइबर धोखाधड़ी हो जाती है तो तुरंत साइबर हेल्पलाइन नंबर 1930 पर कॉल करें या साइबर पोर्टल बेवसाइट 222.ष्4ड्ढद्गह्म्ष्ह्म्द्बद्वद्ग.द्दश1.द्बठ्ठ पर अपनी शिकायत दर्ज करवाएं ताकि समय रहते हुए आवश्यक कार्रवाई की जा सके।

(Udaipur Kiran) / रमेश डाबर / SANJEEV SHARMA

Most Popular

To Top