Chhattisgarh

गर्भवती महिला कोे चारपाई पर लादकर परिजनाें ने उफनती नदी पारकर पहुंचाया अस्पताल

charpai me garbhavati

बीजापुर, 26 अगस्त (Udaipur Kiran) । जिले के नक्सल प्रभावित गंगालुर थाना क्षेत्र अंर्तगत उसूर ब्लॉक के ग्राम कामकानार की एक गर्भवती महिला को उसके परिवार वालों ने उफनती नदी के बीच चारपाई पर लादकर अस्पताल पहुंचाया। ग्राम के प्रमुख बुदरू मंडावी ने आज सोमवार बताया कि कामकानार गांव के बीच चिंतावगु नदी काे पार कर कामानार की महिला रैनी मंडावी को प्रसव के लिए अस्पताल पहुंचाना था।

परिजनों ने मदद के लिए स्वास्थ्य विभाग में फोन भी किया परंतु किसी कारण वश बचाव दल समय पर नहीं पहुंच पाया।महिला प्रसव पीड़ा से विचलित थी। बाद में महिला के पति व उनके परिवार वाले गर्भवती महिला को आज साेमवार काे चारपाई में लाद कर नदी पार कराया और उसे नजदीक के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र ग्राम रेडी में उपचार के लिए भर्ती कराया गया। इस इलाके में बारिश की वजह से नदी-नाले उफान पर हैं, महिला के पति सोनाराम मंडावी ने बताया कि उसकी पत्नि रैना मंडावी अभी स्वस्थ्य है।

उल्लेखनीय है कि नक्सल प्रभावित बीजापुर के लोग आज भी बुनियादी सुविधाओं के पूरा होने की राह देख रहे हैं। बारिश के मौसम में चिंतावगु नदी के पानी में तेज धारा होने के चलते नदी के इस पार से उस पार जाना मुश्किल हो जाता है। बारिश के दिनाें में इलाके के दर्जनों ऐसे गांव हैं जिनका संपर्क जिला मुख्यालय से कट जाता है। अगर किसी मरीज को जिला अस्पताल ले जाना होता है तो, दांव पर अपनी जिंदगी लगानी पड़ती है। उफनती नदी में गांव के लोग मरीज को खटिया पर डालकर नदी को पार करते हैं, ग्रामीेणाें की मजबूरी का यह सिलसिला अनवरत जारी है।

(Udaipur Kiran) / राकेश पांडे / केशव केदारनाथ शर्मा

Most Popular

To Top