Madhya Pradesh

लगातार बारिश से शिवना नदी में आया उफान, तैलिया तालाब भी भराया

लगातार बारिश से शिवना नदी में आया उफान, तैलिया तालाब भी भराया

मंदसौर 26 अगस्त (Udaipur Kiran) । मध्यप्रदेश में भारी बारिश का स्ट्रॉन्ग सिस्टम होने से मंदसौर जिÞले में लगातार बारिश हो रही है। बीते 48 घंटों में जिले में अच्छी बारिश दर्ज की गई है। जिले में ओवरआल औसत बारिश 25 इंच दर्ज हो चुकी है। वही गरोठ में 650 मिमी वर्षा दर्ज की गई है। इधर चम्बल नदी पर बने गांधी सागर बांध का जलस्तर 1300.1 फीट पहुंच गया है। रविवार को लगातार हुई बारिश से मंदसौर जलप्रदायनी शिवना नदी उफान पर रही। शिवना नदी पर बनें काला भाटा डेम के तीन गेट खोले भी गये थे। रामघाट भी ओव्हर फलों होकर बह निकला। मंदसौर नगर के मध्य बसावट का प्रमुख पेयजल स्तोत्र तैलिया तालाब भी सोमवार को पूरा भरा गया जिससे रहवासियों ने राहत की सांस ली। नगर में जलभराव की स्थिति निर्मित न हो इसके लिए कोर्ट रोड वाला और धानमंडी वाला दो पम्प हाऊस चलायें गये थे।

इधर लगातार बारिश के मद्देनजर कलेक्टर अदिती गर्ग और पुलिस अधीक्षक अभिषेक आनंद ने आमजन से अपील की हे की बारिश के चलते कई जगहों पर जल भराव की स्थिती निर्मित हुईं हे तो वही जिले में कई पुल पुलियाओ व रपट के ऊपर से पानी बह रहा है। ऐसे में अपनी जान जोखिम में डालकर ऐसी पुल पुलिया या रपट से नही गुजरे। कोई भी फेक न्यूज या पुराने पानी के विडियो नहीं डाले।

गाडगील सागर बांध में पर्याप्त पानी आने पर किया पूजन

मल्हारगढ़ क्षेत्र में सबसे कम बारिश होने से सभी के चेहरे मुरझाए हुवे थे लेकिन रविवार की रात्रि से शुरू हुई बारिश से किसान,मजदूर,व्यापारियों के चेहरे खिल उठे, शनिवार को जहा काका गाडगीळ सागर बांध बिलकुल खाली पड़ा था कि झमाझम बारिश से बांध में पर्याप्त पानी भर गया।

सोमवार को कांग्रेसजन काका गाडगील सागर बांध पहुंचे जहां बांध में पर्याप्त पानी आने पर भेसासरी माताजी की पूजा अर्चना की उसके बाद बांध पर पहुंच कर विधि विधान व मंत्रोच्चार के साथ बांध में भरे पानी की भी पूजा अर्चना कर पुष्पमाला व पुष्प,गुलाल से स्वागत सत्कार किया व ओर अच्छी बारिश की प्रार्थना की क्योकि अभी भी कुवे, बावड़ियों का जलस्तर नही बढ़ा है । ज्ञात हो 21 अगस्त को कांग्रेसजनों ने अच्छी बारिश की प्रार्थना को लेकर भेसासरी माताजी को भोग लगाकर,हनुमान चालीसा का पाठ भी किया था।

—————

(Udaipur Kiran) / अशोक झलोया / राजू विश्वकर्मा

Most Popular

To Top