Haryana

जींद: कृष्णा जन्माष्टमी के पर्व पर सजे मंदिर, श्रद्धालुओं ने कान्हा को झुलाया झूला

कृष्ण जन्माष्टमी पर झूला झूलाते हुए श्रद्धालु।

जींद, 26 अगस्त (Udaipur Kiran) । कृष्णा जन्माष्टमी का पर्व सोमवार को हर्षोंल्लास से मनाया गया। मंदिरों को भव्य रूप से सजाया गया। जन्माष्टमी के पर्व पर रानी तालाब स्थित भूतेश्वर मंदिर, सोमनाथ मनसा देवी, जयंती देवी, शिव मंदिर, माता वैष्णवी धाम, रघुनाथ मंदिर, रामा-कृष्ण मंदिर, सोहम आश्रम आदि मंदिरों के अलावा शहर के सभी मंदिरों में श्रद्धालु पूजा अर्चना के लिए पहुंचे। सुबह से ही भगवान कृष्ण के दर्शनों के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमडऩी शुरू हो गई। मंदिरों में भगवान श्री कृष्ण को झूले पर बैठाया गया।

श्रद्धालुओं में भगवान कृष्ण को झूला देने की होड़ लगी हुई थी। जन्माष्टमी पर्व को देखते हुए प्रशासन ने असामाजिक तत्वों से निपटने के लिए पुलिसकर्मियों को मंदिर में तैनात किया गया। इसके अलावा पुलिस पीसीआर प्रत्येक मंदिर में गश्त करती नजर आई। उधर, उचाना की पुरानी मंडी स्थित महाराजा अग्रेसन मंदिर, लाला प्रभुदयाल चौधरी धर्मशाला के प्राचीन राधा-कृष्ण मंदिर, लाला प्यारे लाल घोघडिय़ा धर्मशाला, जय मां अन्न पूर्णा मंदिर, लितानी रोड स्थित हनुमान मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ नजर आई। मंदिर में सुंदर-सुंदर झांकी बनाई गई। भगवान कृष्ण, सुदामा, शिव शंकर, रामभक्त हनुमान सहित अन्य झांकी बनाई गई।

दोपहर को मंदिरों में भीड़ नजर आई। सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस राइडर, पीसीआर भी गश्त बाजारों में करती नजर आई। मनोकामना पूर्ण के लिए श्रद्धालुओं ने व्रत भी रखे। जयंती देवी मंदिर के पुजारी नवीन शास्त्री ने बताया कि हर साल भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि पर भगवान विष्णु के आठवें अवतार श्रीकृष्ण का जन्मदिन पूरे देशभर में बड़ी ही धूमधाम से मनाया जाता है। सोमवार को श्रद्धालु बड़े चाव से कान्हा जी को झूला झुलाने के लिए पहुंचे। मंदिर में श्रद्धालुओं की ज्यादा भीड़ न लगे, इसके लिए वालेंटियरों की डयूटियां लगाई गई थी। कान्हा जी को झूला झुलाने के बाद श्रद्धालु आगे बढ़ते रहे।

(Udaipur Kiran) / विजेंद्र मराठा / SANJEEV SHARMA

Most Popular

To Top