RAJASTHAN

नंद के घर आनंद भयो, जै कन्हैया लाल की..

jodhpur

जोधपुर, 26 अगस्त (Udaipur Kiran) । सूर्यनगरी में भगवान श्रीकृष्ण का प्राकट्योत्सव जन्माष्टमी पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है। इस अवसर पर कृष्ण मंदिरों को फूलों और रंगबिरंगी लाइटों से सजाया गया है। साथ ही कई धार्मिक कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे है। शहर के सभी कृष्ण मंदिरों व अन्य स्थानों पर रात बारह बजे दही, माखन, मिश्री से भरी मटकियां फोड़ी जाएगी। इस बार जन्माष्टमी पर्व स्मार्त व वैष्णव मत वाले एक ही दिन मना रहे है।

जोधपुर में कृष्ण जन्मोत्सव को लेकर कृष्ण मंदिरों में फूल मंडली से लेकर भगवान श्रीकृष्ण को संवारने से लेकर पूरे मंदिर को भव्य तरीके से सजाया गया है। चाहे शनिधाम स्थित बांके बिहारी कृष्ण मंदिर हो या फिर जूनी धान मंडी गंगश्यामजी मंदिर, बालकृष्ण लाल मंदिर, शास्त्रीनगर सी सेक्टर कृष्ण मंदिर, सरदारपुरा रानीजी का मंदिर, रातानाडा कृष्ण मंदिर, गीता भवन व सिवांचीगेट-द्वारकाधीश मंदिर सभी जगह कृष्ण की भक्ति में श्रद्धालु लीन नजर आ रहे है। मंदिरों और घरों में जहां श्रीकृष्ण की लीलाओं से जुड़ी कथाओं को कहती झांकियां सजाई गई है वहीं कई स्थानों पर श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर मटकी-फोड़ और भजन-कीर्तन जैसे कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। कृष्ण जन्माष्टमी पर कृष्ण मंदिरों को रंग रोगन और रोशनी से सजाया गया है। मंदिरों में फूल मंडलियां सजाई गई। मंदिरों में श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला सुबह ही शुरू हो गया था। गली मौहल्लों में भी बच्चों ने अस्थाई कृष्ण मंदिरों की स्थापना के साथ मटकी फोड़ प्रतियोगिता रखी है। हांडी को रस्सी से ऊंचाई पर बांधा गया है जिसे कृष्ण भक्त युवक रात को फोड़ेंगे।

इन मंदिरों में हो रहे कार्यक्रम

चौपासनी स्थित श्याम मनोहर प्रभु मंदिर, जूनी मंडी स्थित बालकृष्ण लाल मंदिर, राजरणछोड़दास मंदिर, कटला बाजार स्थित कुंजबिहारी मंदिर, राधाकृष्ण मंदिर, गंगश्यामजी का मंदिर, जूना खेड़ापति बालाजी मंदिर, रातानाडा स्थित कृष्ण मंदिर, इस्कॉन और गीता भवन के साथ शहर के सभी मंदिरों में कृष्ण जन्मोत्सव का आयोजन किया गया है। तनावड़ा फांटा स्थित राधा गोविंद मंदिर इस्कॉन में सोमवार को जन्माष्टमी मनाई गई। इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए गए। श्री लक्ष्मीनाथ मंदिर विकास एवं पर्यावरण समिति नगर विकास न्यास, राजस्थान संगीत नाटक अकादमी जोधपुर तथा लोटस डेयरी के संयुक्त तत्वावधान में श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर रात्रि आठ से बारह बजे तक लक्ष्मीनाथ जी मंदिर परिसर में नंद केआनंद भयो -जय कन्हैया लाल कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। समिति के सचिव सीताराम कच्छवाहा ने बताया कि इस कार्यक्रम में गोवर्धन (मथुरा) की सुप्रसिद्ध श्री गिर्राज ब्रज लोक कला संस्थान के 15 सदस्यों द्वारा भगवान श्रीकृष्ण-राधा के गीत, संगीत तथानृत्यों की प्रस्तुतियां दी जाएगी, तथा भगवान श्रीकृष्ण के जन्म का उत्सव मनाया जाएगा। पुजारी नवरतन सेवग ने बताया कि लक्ष्मी नाथ मंदिर में रात्रि 12 बजे कंस वध होगा। दूसरी और बड़ा गोपालजी मंदिर में दम्माणी चौक में भजन संध्या का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रममें कवि आचार्य सहित शहर के अनेक कलाकार भजनों की प्रस्तुतियां देंगे। वहीं शहीद हेमू कालानी चौराहे के पास सरदारपुरा स्थित सिंधु महादेव मंदिर में जन्माष्टमी पर रात्रि 12 बजे महाआरती के बाद कृष्ण दर्शन व दही माखन हांडी फोड़ का कार्यक्रम होगा। आयोजन समिति के भरत आवतानी ने बताया मंदिर में विशेष सजावट की गई है। रातानाड़ा स्थित कृष्ण मंदिर से खड़ी सप्ताह का समापन के साथ आज शोभायात्रा निकाली गई। जूना खेड़ापति मंदिर के आयोजन समिति के कमलेश पुरोहित ने बताया कि शाम को भजन संध्या के साथ दड़ी हांड़ी फोड़ प्रतिोयगिता का आयोजन भी किया जाएगा।

(Udaipur Kiran) / सतीश / संदीप

Most Popular

To Top