HimachalPradesh

मॉनसून सत्र में 936 सवाल गूंजेंगे, सर्वदलीय बैठक में नहीं पहुंचा विपक्ष

हिमाचल विधानसभा

शिमला, 26 अगस्त (Udaipur Kiran) । हिमाचल विधानसभा का मॉनसून सत्र मंगलवार से शुरू हो रहा है। नौ सितंबर तक चलने वाले सत्र में कुल 10 बैठकें होंगी। इस दौरान 936 सवाल गूंजेंगे। विधानसभा स्पीकर कुलदीप सिंह पठानिया ने बताया कि इस सत्र में सदस्यों से कुल 936 प्रश्नों की सूचनाएं प्राप्त हुई हैं जिसमें 640 प्रश्न तारांकित (ऑन लाईन 516, ऑफ लाईन 124) तथा 296 प्रश्न अतारांकित (ऑन लाईन 248 व ऑफ लाईन 48) प्राप्त हुए हैं। प्रश्नों के माध्यम से जो सूचनाएं प्राप्त हुई हैं वह मुख्यतरू इन्दिरा गांधी प्यारी बहना सुख सम्मान निधि, बाढ़, स्कूलों का विलय प्रदेश में हाल में भारी वर्षा तथा प्राकृतिक आपदा से उत्पन्न हुई स्थिति, सरकार द्वारा आपदा से निपटने हेतु किए गए प्रयास, सड़कों, पुलों का निर्माण, स्वीकृत सड़कों की मुरम्मत, प्रदेश में महाविद्यालयों, स्कूलों, स्वास्थ्य संस्थानों इत्यादि का उन्नयन एवं विभिन्न विभागों में रिक्त पदों की पदपूर्ति, पर्यटन, उद्यान, पेयजल की आपूर्ति, युवाओं में बढ़ते नशे के प्रयोग की रोकथाम, बढ़ते अपराधिक मामलों व सौर ऊर्जा तथा परिवहन व्यवस्था पर आधारित है। इसके अतिरिक्तयों ने प्रश्नों के माध्यम से अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्रों से सम्बन्धित मुख्य मुद्दों को भी उजागर किया है।

कुलदीप सिंह पठानिया ने कहा कि नियम 62 के तहत 7 सूचनाएं, नियम 63 के तहत एक सूचना, नियम 101 के अन्तर्गत 10 सूचनाएं, नियम 130 के तहत 20 तथा नियम 324 के तहत 4 सूचनाएं सदस्यों से प्राप्त हुई हैं।

इस बीच स्पीकर कुलदीप सिंह पठानिया ने सोमवार को मानसून सत्र के संचालन को लेकर सर्वदलीय बैठक का आयोजन किया। हालांकि विपक्ष का भी कोई सदस्य इस बैठक में नहीं पहुंचा। इस पर स्पीकर ने बताया कि विपक्ष के नेता जय राम ठाकुर ने अपने स्वास्थ्य कारणों का हवाला दिया है। स्पीकर ने सभी सदस्यों से सत्र के संचालन को लेकर सहयोग की अपील की है।

उन्होंने कहा कि यह एक महत्वपूर्ण सत्र है, जिसमें 10 बैठकें आयोजित की जा रही हैं। उन्होने सभी सदस्यों से आग्रह किया है कि वे सदन के समय का सदुपयोग जनहित से सम्बन्धित विषयों को उठाने के लिए करें तथा उस पर चर्चा करें। उन्होंने कहा कि सदस्य प्रदेशहित व अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्र के विषय सदन में उठा सकते हैं और सरकार भी उसका जवाब देने के लिए तत्पर हैं।

—————

(Udaipur Kiran) / उज्जवल शर्मा शुक्ला

Most Popular

To Top