Uttar Pradesh

रेलकर्मियों को मिलेगा यूनिफाइड पेंशन स्कीम चुनने का मौका : डीआरएम

केंद्र सरकार द्वारा लागू की यूपीएस को लेकर पत्रकार वार्ता करते रेल प्रबंधक राजकुमार सिंह।

मुरादाबाद, 26 अगस्त (Udaipur Kiran) । केंद्र सरकार द्वारा लांच की गई यूनिफाइड पेंशन स्कीम (यूपीएस) चुनने का ऑप्शन मुरादाबाद रेल मंडल में 65 से 70 प्रतिशत रेल कर्मचारियों अर्थात लगभग 13000 रेलकर्मियों को मिलेगा। यूपीएस केंद्र सरकार का सराहनीय और कर्मचारी हित में लिया गया निर्णय हैं। यह बातें मंडल रेल प्रबंधक राजकुमार सिंह सोमवार को डीआरएम ऑफिस के वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग रूम में पत्रकारों को सम्बोधित करते हुए कही।

केंद्र सरकार द्वारा दो दिन पूर्व केंद्रीय कर्मचारियों के लिए यूनिफाइड पेंशन स्कीम (यूपीएस) यानी एकीकृत पेंशन योजना लॉन्च करने का फैसला किया है। इसी को लेकर मुरादाबाद मंडल रेल प्रबंधक राजकुमार सिंह ने पत्रकाराें से कहा कि देश भर में सरकारी कर्मचारी यूनियन के द्वारा लम्बे समय से मांग आती रही कि एनपीएस स्कीम में सुधार किया जाए। इस सुधार के लिए अप्रैल 2023 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक कमेटी बनाई थी। कमेटी की सिफारिश के आधार पर सरकार ने एकीकृत पेंशन स्कीम को मंजूरी दी है।

इस अवसर पर वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक आदित्य गुप्ता ने बताया कि एकीकृत पेंशन योजना में 25 वर्ष की न्यूनतम सेवा के लिए सेवानिवृत्ति से पहले अंतिम 12 महीनों में प्राप्त औसत मूल वेतन का 50 प्रतिशत न्यूनतम पेंशन के रूप में मिलेगा, 10 वर्ष की सेवा तक कम सेवा के लिए अनुपातिक राशि पेंशन के रूप में मिलेगी, 10 वर्ष की सेवा के बाद सेवानिवृत्ति पर 10,000 रुपये प्रति माह की दर से सुनिश्चित न्यूनतम पेंशन राशि मिलेगी आदि कई मुख्य बिंदु कर्मचारी हित को ध्यान में रखते हुए इसमें शामिल किए गए हैं।

(Udaipur Kiran) / निमित कुमार जयसवाल / दीपक वरुण / विद्याकांत मिश्र

Most Popular

To Top